Connect with us

सिटी न्यूज़

लिंग्याज ने बनाया क्रेडिट कार्ड साइज का कंप्यूटर

mm

Published

on

बोइची-इन.वी नाम के कंप्यूटर के साथ रखा गैजेट्स की दुनिया में कदम

फरीदाबाद | शिक्षण संस्था लिंग्यास विद्यापीठ, डीम्ड-टू-बी- यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर ऐसा कुछ कर दिखाया है कि लोग अचंभित हो रहे हैं| इस बार विद्यापीठ के प्रोफेसर ने क्रेडिट साइज जितना कंप्यूटर तैयार किया गया है। इससे कंप्यूटर की दुनिया में क्रांति आ सकती है|

डॉ. नंद ने बताया कि मेरे इस छोटे से कंप्यूटर के जरिए आप कोई भी काम कर सकते हैं और उस डाटा को सेव भी कर सकते है।

इनोवेटर प्रोफेसर डॉ. नंद कुमार नेबताया कि इस कंप्यूटर को बनाने में पीसीबी(PCBप्रिंटिड सर्केट बोर्ड) बोर्ड का इस्तेमाल किया गया है। इसे बोइची-इन.वी (असम के एक फूल का नाम) का नाम दिया गया है। जो कम जगह और कम बिजली में चलेगा| इस छोटे कंप्यूटर को अपने घर के टीवी के साथ भी जोड़ा जा सकता है।उन्होंने बताया कि इसको बनाने में काफी समय लगा लेकिन अब यह सुखद अहसास दे रहा है| ये आकार मे छोटे जरूर हैं, लेकिन इसकी भंडारण क्षमता अधिक है।

लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे का कहना हैं कि डॉ. नंद के द्वारा बनाए गए इस इनोवेशन में उनकी मेहनत और समय दोनों नजर आता है। मुझे अच्छा लगता है कि लिंग्याज के पास डॉं नंद जैसे प्रोफेसर हैं।

क्या-क्या हैं इस कंप्यूटर में
इस छोटे कंप्यूटर को लिनक्स बेस्ड ऑप्रेटिंग सिसटम के साथ मिलकर रास्पबेरी पाई नामक सर्केट बोर्ड का इस्तेमाल कर इसे तैयार किया गया है। जिसमें 4 जीबी रैम, 16 जीबी एसडी मैमोरी कार्ड लगा हुआ है। इतना ही नहीं आप इसमें 64 जीबी तक का कार्ड भी लगा सकते हैं। इस पीसीबी बोर्ड में 2 एचडीएमआई (HDMI- हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस ) माईक्रो पोर्ट लगे हुए हैं। जिससे इसकी हाई पिक्चर क्वालिटी देखी जा सकेगी। इस कंप्यूटर  में 4 यूएसबी पोर्ट है। जिसमें ऑडियो-विडियों, कैमरा, माइक्रो-फोन, हेड फोन भी अटैच किया जा सकता है। वहीं इंटरनेट की सुविधा के लिए ईथरनेट पोर्ट व वाई-फाई कनेक्शन जोड़ा गया है।इतना ही नहीं इसमें बच्चों के लिए गेम्स, पावर प्वाइंट व एक्सेल भी है।
क्या आए बदलाव
दुनिया का पहला सीपीयू(CPU) माइको प्रोसेसर बेस्ड  , 1970 के दशक में Intelद्वारा बनाया गया था। तब से लेकर अब तक इसके डिजाइन और इम्पलीमेंट में कई बदलाव आ चुके हैं। परन्तु इसके Fundamental Operation अर्थात काम करने के तरीके में ज्यादा बदलाव नहीं आया है।संगणन शक्ति (Computing Power) के संदर्भ में सीपीयू एक कंप्यूटर प्रणालीका सबसे महत्वपूर्ण तत्व (Important element)है। प्रोसेसर को महत्वपूर्ण बनाने में इसके कम्पोनन्ट का बहुत बड़ा योगदान है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सिटी न्यूज़

विद्यासागर इंटरनेशनल की विधिशा को मिले 94.6 प्रतिशत अंक

mm

Published

on

बेहतर परीक्षा परिणाम देकर विद्यार्थियों ने किया शिक्षक व अभिभावकों को गौरवित : दीपक यादव
ग्रेटर फरीदाबाद। सीबीएससी के बाहरवीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल घरौडा की छात्रा विधिशा ने 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए । वहीं विद्यालय के अन्य विद्यार्थियों के उत्कृष परीक्षा परिणाम को देखते हुए विद्यालय में खुशी का माहौल रहा है। जहां दिन-भर मिठाई खाने और खिलाने का सिलसिला चलता रहा है।
विद्यालय की प्रिंसिपल रेखा मलिक ने बताया कि आर्ट की पायल 92.4 प्रतिशत तो निधि 88.2 जबकि कनिष्का ने 89 प्रतिशत, हिमानी 81 प्रतिशत  अंक प्राप्त किए। वहीं कॉर्मस की नेहा 91 प्रतिशत अंंक प्राप्त किए तो पृथ्वी 87 प्रतिशत,लवीषा 86.2 प्रतिशत इसके कड़ी में सांइस के छात्र प्रभास ने 82.6 प्रतिशत,मुस्कान 80.2 ने अंक प्राप्त कर जिले में विद्यालय,अभिभावक व अध्यापकों का गौरव बढाया है।
इस क्रम में इस खुशी के माहौल मेंं विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक दीपक यादव ने विद्यालय में मौजूद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमारे विद्यालय पूर्व से ही छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी प्रोत्साहित करता रहा है। जिसमें विद्यार्थियों के स्कॉलशीप हो या फिर खेल में नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर बेहतर स्थान आने पर लाभांवित किया जाता है। वहीं दीपक यादव ने कहा कि हमारे विद्यालय के शुभारंभ से लेकर आज तक छात्राओं के लिए दाखिला निशुल्क रखा हुआ है। इसके लिए स्कॉलरशीप देकर विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना उनकी संस्था का सराहनीय कदम है। यादव ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि इस बार भी विद्यालय के वार्षिक परीक्षा परिणाम में छात्राओं ने बेहतर प्रर्दशन कर अपने अध्यापकों को गौरावित किया। वहीं विद्यालय के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए विद्यालय का प्रशासानिक विभाग अध्यापकों के साथ-साथ अभिभावकों का आभार व्यक्त करता है। जिन्होंने बच्चों के साथ मेहनत से कार्य किया।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

राष्ट्रहित में करें अपने वोट के अधिकार का प्रयोग – गंगाशंकर

mm

Published

on

आरएसएस के हरियाणा प्रांत संपर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र ने लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया
स्वावलंबी भारत अभियान के तहत प्रबुद्ध नागरिकों के साथ संवाद कर रहा आरएसएस

फरीदाबाद।
सेक्टर दो स्थित चहल चौक पर स्वावलंबी भारत अभियान के तत्वावधान में समाज के प्रबुद्ध वर्ग के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसका विषय मतदाता परिष्कार रहा।
बैठक में आरएसएस के हरियाणा प्रांत संपर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र ने उपस्थित लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया। उन्होंने कहा कि जब जब राष्ट्र को आवश्यकता होती है। तब तब समाज का प्रबुद्ध वर्ग राष्ट्रहित में निकल कर सामने आता है और राष्ट्र को संबल प्रदान करता है और उसे सशक्त बनाता है। उन्होंने बताया कि आज की बैठक एक श्रृंखला का हिस्सा हैं जिसमें प्रबुद्ध व्यक्तियों के साथ मिलकर सौ प्रतिशत मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही लोगों को बताया जा रहा है कि आपका मत बहुत कीमती है। इसके उचित प्रयोग से राष्ट्र का हित हो सकता है और अनुचित प्रयोग से अहित को बढ़ावा मिलेगा। बैठक में लोगों की प्रतिक्रियाएं बहुत ही सकारात्मक हैं।
इस अवसर पर स्वावलंबी भारत अभियान के संयोजक डॉ अश्वनी गौड ने कहा कि बीते जमाने में हमारे मत डालने का अधिकार सुरक्षित नहीं था। दबंगों द्वारा कह दिया जाता था कि तुम्हारा वोट डल गया है। हम डाल देंगे। लेकिन आज हमारा मत डालने का अधिकार सुरक्षित है। जरूरत इस बात की है कि हम अपने मत का प्रयोग उचित एवं अवश्य करें।
बैठक में हनुमत सिंह चहल, विनोद गौतम सहित सैकड़ों की संख्या में प्रबुद्ध वर्ग के व्यक्ति मौजूद रहे। जिन्होंने मतदान की शक्ति के बारे में चर्चा की और अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी मतदान करेंंगे और अपने परिचितों को भी मतदान के प्रति जागरुक करेंगे। इस अवसर पर एक राष्ट्रध्वज भी फहराया गया। जिसके समक्ष सभी ने मतदान को बढ़ावा देने का संकल्प दोहराया।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

रोटरी क्लब एवं विद्यासागर की जितनी सराहना की जाए वह कम है : राजेश नागर

mm

Published

on

फरीदाबाद। विद्यासागर इंटरनेशन स्कूल एवं रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के संग मिल सोमवार को यमुना किनारे बसे गांव चांदपुर स्थित राजकीय सीनियर सैकेडरी विद्यालय में टॉयलेट प्रोजेक्ट फॉर गर्ल्स एवं बॉयज के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम मे तिगांव विधायक राजेश नागर मुख्यातिथि तो वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार उपस्थित रहें। इस कड़ी में फरीदाबाद सरपंच एसोसिएशन के प्रधान एवं गांव चांदपुर सरपंच सूरजपाल भूरा ने ग्रामीणों के साथ मिलकर मुख्यातिथि विधायक राजेश नागर, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार एवं रोटरी क्लब के प्रेजिडेंट विनय रस्तोगी और दीपक यादव पूर्व प्रेजिडेंट  एवं सदस्यों का फूल-मालाओं से स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्यातिथि राजेश नागर ने कहा कि राजकीय विद्यालय में इस प्रकार के कार्यो के लिए वे विद्यासागर एवं रोटरी क्लब के पदाधिकारियों का सराहना की। उन्होंने फरीदाबाद में बेहतर कार्य कर रहीं अन्य सामाजिक संस्थाओं से अपील करते हुए कहा कि वे राजकीय विद्यालयों में इस तरह के सोशल कार्यो के लिए आगे आएं। इस कड़ी में उन्होंने ग्रामीणों की तरफ से सरपंच सूरजपाल भूरा की मांग को लेकर आश्वस्त करते हुए कहा कि जल्द ही ग्रामीणों की मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि सामाजिक संस्थाएं इस तरह से आगे आती है, तो हमें उनका स्वागत करना चाहिए ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा ग्रहण करने में मदद हो सके। वहीं उन्होंने विद्यासागर की सराहना करते हुए कहा विद्यासागर शिक्षा के क्षेत्र में प्राइवेट संस्था होने पर भी राजकीय विद्यालय में मदद के लिए आगे आना विशेष सराहनीय कदम हैं।

इसी कड़ी में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक एवं 2022-23 में रोटरी क्ल्ब प्रेजिडेंट रहे दीपक यादव ने कहा कि उनके विद्यालय में  गर्ल्स के लिए बेहतर कार्य किए जा रहे है। वहीं उन्होंने ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि इससे पूर्व भी विद्यालय में विद्यार्थियों की सुविधाओं को देखते हुए वाटरकूलर भी भेंट किया गया था। उस समय में हमें टॉयलेटर की कमी नज़र आई थी जिसके लिए हमने वादा किया था जिसको अब निभा दिया। वहीं प्रेजिडेंट विनय रस्तोगी ने  कार्यक्रम में पहुंचने पर सभी का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर सतिश चौधरी, सुरेश चंद्र ,अंजलि जैन, राजीव सिक्का, महेंद्र सर्राफा, एचके गोयल, नवीन गुप्ता, नीरज अग्रवाल,सौरभ मित्तल, पूर्व पार्षद विक्रमसिंह अरूआ के अलावा गांव के पंचायत सदस्य, ब्लाक समिति सदस्य एवं गणमान्य ग्रामीणों की उपस्थिति रहीं।

Continue Reading
सिटी न्यूज़1 month ago

विद्यासागर इंटरनेशनल की विधिशा को मिले 94.6 प्रतिशत अंक

सिटी न्यूज़1 month ago

राष्ट्रहित में करें अपने वोट के अधिकार का प्रयोग – गंगाशंकर

खास खबर8 months ago

Exclusive : एस्कॉर्ट सर्विस के नाम पर ठगों की लूट का मायाजाल

रूह-ब-रूह11 months ago

Seema Haider मुद्दे पर क्या बोले Advocate Rajesh Khatana

सिटी न्यूज़11 months ago

रोटरी क्लब एवं विद्यासागर की जितनी सराहना की जाए वह कम है : राजेश नागर

सिटी न्यूज़1 year ago

नीति और नीयत के खरे बनने की शपथ लें वकील  – राजश्री

सिटी न्यूज़1 year ago

किसने कहा जाति छोडो, भारत जोड़ो | WhiteMirchi

बक Lol1 year ago

आप गली गली हनुमान चालीसा क्यों पढ़ रहे हैं?

बक Lol1 year ago

7400 वें हनुमान चालीसा और राजनीति का आपस में क्या कोई रिश्ता है  

बक Lol1 year ago

आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए बचाएं जल – प्रभाकर 

रूह-ब-रूह11 months ago

Seema Haider मुद्दे पर क्या बोले Advocate Rajesh Khatana

सिटी न्यूज़1 year ago

किसने कहा जाति छोडो, भारत जोड़ो | WhiteMirchi

बक Lol1 year ago

आप गली गली हनुमान चालीसा क्यों पढ़ रहे हैं?

बक Lol1 year ago

7400 वें हनुमान चालीसा और राजनीति का आपस में क्या कोई रिश्ता है  

सिटी न्यूज़1 year ago

कुंदन स्कूल में IAS जीतेन्द्र यादव रह गए दंग | WhiteMirchi 

सिटी न्यूज़1 year ago

Joshimath के लिए 25 लाख की राहत सामग्री को CM Manohar Lal ने दिखाई झंडी

वाह ज़िन्दगी1 year ago

क्या DIVINE HEALING से सही हो सकती है DIABETES | WhiteMirchi 

सिटी न्यूज़1 year ago

प्राइवेट स्कूल्स में फ्री पढ़ने के लिए टेस्ट 12 फरवरी को 

बक Lol1 year ago

Kissagoi : एक वेश्या का बेटा लड़की बन गया? by Shakun Raghuvanshi

बक Lol1 year ago

वो कौन है और क्यों 35 साल की उम्र में 3 बच्चों संग शादी से बाहर निकल गयी? किस्सागोई by शकुन रघुवंशी

लोकप्रिय