Connect with us

सिटी न्यूज़

चिकित्सकों की संख्या बढ़ा रही राज्य सरकार : मनोहर लाल

mm

Published

on

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में एकीकृत समग्र स्वास्थ्य पर सी-20 शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन

  • फरीदाबाद में अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन का भी किया उद्घाटन, मेडिकल कॉलेज में होंगी एमबीबीएस की 150 सीटें
  • हमें 5एस यानी शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सुरक्षा और स्वाभिमान के सिद्धांत पर करना है काम – मुख्यमंत्री

फरीदाबाद| हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमें 5एस यानी शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सुरक्षा और स्वाभिमान के सिद्धांत पर काम करते हुए भूटान देश की तरह हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाना होगा। शरीर को सदैव निरोगी व स्वस्थ रखने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए योग, आयुर्वेद व बेहतर दिनचर्या का अनुपालन करना होगा। मुख्यमंत्री शनिवार को फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में सिविल 20 (सी-20) के एकीकृत समग्र स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन (जी-20 के आधिकारिक कार्य समूहों में से एक) का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन का भी उद्घाटन किया। इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें होंगी। इस मेडिकल कॉलेज के बनने से फरीदाबाद में तीन मेडिकल कॉलेज हो गए हैं, इससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।

सेमिनार को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी हमें आगे बढ़ना होगा। एलोपैथी के साथ होम्योपैथी एवं आयुर्वेदिक पद्धति को भी महत्त्व देना ज़रूरी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण आज पूरी दुनिया में योग पद्धति को अलग पहचान मिली है। हरियाणा सरकार ने भी आयुर्वेदिक पद्धति के महत्व को ध्यान में रखते हुए कुरुक्षेत्र में श्री कृष्ण आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय की स्थापना की है। केंद्र सरकार के सहयोग से कुरुक्षेत्र में 250 एकड़ में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना भी की जा रही है। प्रदेश में 700 वेलनेस सेंटर पर काम चल रहा है। इसके अलावा एक हजार पार्क व व्यायामशाला तैयार की जा रहीं हैं।

चिकित्सकों की संख्या को बढ़ाने के लिए विभिन्न कदम उठा रही राज्य सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के स्टैंडर्ड के हिसाब से राज्य में 28 हजार डॉक्टरों की आवश्यकता है। प्रदेश में प्राइवेट चिकित्सक मिलाकर 13 हजार डॉक्टरों की संख्या है। हरियाणा सरकार राज्य में चिकित्सकों की संख्या को बढ़ाने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है। अब प्रदेश के सभी 22 जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाने के साथ ही एमबीबीएस की सीटों की संख्या भी लगातार बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आयुर्वेद व एलोपैथी का संयुक्त कॉलेज बनवाने की अनुमति भी मांगी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने प्रतिनिधियों को वर्चुअली संबोधित किया। अर्जेंटीना, रवांडा और मलावी जैसे देशों के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री भी शिखर सम्मेलन में उपस्थित थे। विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता और मानवतावादी माता अमृतानंदमयी (अम्मा) सी-20 की अध्यक्ष हैं।

उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने डिजिटल शिक्षा फॉर एडवांस्ड क्लिनिकल कैपेसिटी लर्निंग (दिशा) और वी आर विद यू (हम आपके साथ हैं) नामक दो नए प्लेटफार्म भी जारी किए। इसके साथ ही 1200 लोगों की बैठने की क्षमता के साथ माँ अमृतानंदमयी ऑडिटोरियम का उद्घाटन भी किया गया।

शिखर सम्मेलन के दो दिनों के दौरान, 700 से अधिक सीएसओ, स्वास्थ्य पेशेवरों, शिक्षकों और सार्वजनिक स्वास्थ्य परिदृश्य के नेताओं ने वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करने वाली नीतियों को तैयार करने के लिए नीतिगत बैठकों, चर्चाओं और कार्यशालाओं में भाग लेंगे।

सी-20 के वर्किंग ग्रुप इंटीग्रेटेड होलिस्टिक हेल्थ की कोर्डिनेटर अमृता अस्पताल की डॉ. प्रिया नायर ने कहा कि वर्किंग ग्रुप का लक्ष्य महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, गैर-संचारी रोग, बुजुर्गों की देखभाल और समग्र स्वास्थ्य (योग और ध्यान सहित चिकित्सा के पारंपरिक और वैकल्पिक रूप) के क्षेत्र में प्रमुख स्वास्थ्य चुनौतियों की पहचान करना, चर्चा करना और उनका समाधान करना है। यह इस प्रकार के मुद्दों से निपटने के लिए नीतिगत ढांचे को तैयार करने में सहायता करेगा।

जी-20 एक मंच है, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था से संबंधित प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने के लिए काम करता है। सी-20 दुनिया भर के नागरिक समाज संगठनों को जी-20 में विश्व नेताओं तक लोगों की आवाज पहुंचाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह, बड़खल से विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद से विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव से विधायक राजेश नागर, अजय गौड़, स्वामी अमृता स्वरूपानंद पुरी, स्वामी निजामृतानंदपुरी, डॉ प्रेम नायर, डॉक्टर संजीव सिंह, पवन जिंदल, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त विक्रम सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

सिटी न्यूज़

विद्यासागर इंटरनेशनल की विधिशा को मिले 94.6 प्रतिशत अंक

mm

Published

on

बेहतर परीक्षा परिणाम देकर विद्यार्थियों ने किया शिक्षक व अभिभावकों को गौरवित : दीपक यादव
ग्रेटर फरीदाबाद। सीबीएससी के बाहरवीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल घरौडा की छात्रा विधिशा ने 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए । वहीं विद्यालय के अन्य विद्यार्थियों के उत्कृष परीक्षा परिणाम को देखते हुए विद्यालय में खुशी का माहौल रहा है। जहां दिन-भर मिठाई खाने और खिलाने का सिलसिला चलता रहा है।
विद्यालय की प्रिंसिपल रेखा मलिक ने बताया कि आर्ट की पायल 92.4 प्रतिशत तो निधि 88.2 जबकि कनिष्का ने 89 प्रतिशत, हिमानी 81 प्रतिशत  अंक प्राप्त किए। वहीं कॉर्मस की नेहा 91 प्रतिशत अंंक प्राप्त किए तो पृथ्वी 87 प्रतिशत,लवीषा 86.2 प्रतिशत इसके कड़ी में सांइस के छात्र प्रभास ने 82.6 प्रतिशत,मुस्कान 80.2 ने अंक प्राप्त कर जिले में विद्यालय,अभिभावक व अध्यापकों का गौरव बढाया है।
इस क्रम में इस खुशी के माहौल मेंं विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक दीपक यादव ने विद्यालय में मौजूद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमारे विद्यालय पूर्व से ही छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी प्रोत्साहित करता रहा है। जिसमें विद्यार्थियों के स्कॉलशीप हो या फिर खेल में नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर बेहतर स्थान आने पर लाभांवित किया जाता है। वहीं दीपक यादव ने कहा कि हमारे विद्यालय के शुभारंभ से लेकर आज तक छात्राओं के लिए दाखिला निशुल्क रखा हुआ है। इसके लिए स्कॉलरशीप देकर विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना उनकी संस्था का सराहनीय कदम है। यादव ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि इस बार भी विद्यालय के वार्षिक परीक्षा परिणाम में छात्राओं ने बेहतर प्रर्दशन कर अपने अध्यापकों को गौरावित किया। वहीं विद्यालय के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए विद्यालय का प्रशासानिक विभाग अध्यापकों के साथ-साथ अभिभावकों का आभार व्यक्त करता है। जिन्होंने बच्चों के साथ मेहनत से कार्य किया।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

राष्ट्रहित में करें अपने वोट के अधिकार का प्रयोग – गंगाशंकर

mm

Published

on

आरएसएस के हरियाणा प्रांत संपर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र ने लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया
स्वावलंबी भारत अभियान के तहत प्रबुद्ध नागरिकों के साथ संवाद कर रहा आरएसएस

फरीदाबाद।
सेक्टर दो स्थित चहल चौक पर स्वावलंबी भारत अभियान के तत्वावधान में समाज के प्रबुद्ध वर्ग के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसका विषय मतदाता परिष्कार रहा।
बैठक में आरएसएस के हरियाणा प्रांत संपर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र ने उपस्थित लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया। उन्होंने कहा कि जब जब राष्ट्र को आवश्यकता होती है। तब तब समाज का प्रबुद्ध वर्ग राष्ट्रहित में निकल कर सामने आता है और राष्ट्र को संबल प्रदान करता है और उसे सशक्त बनाता है। उन्होंने बताया कि आज की बैठक एक श्रृंखला का हिस्सा हैं जिसमें प्रबुद्ध व्यक्तियों के साथ मिलकर सौ प्रतिशत मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही लोगों को बताया जा रहा है कि आपका मत बहुत कीमती है। इसके उचित प्रयोग से राष्ट्र का हित हो सकता है और अनुचित प्रयोग से अहित को बढ़ावा मिलेगा। बैठक में लोगों की प्रतिक्रियाएं बहुत ही सकारात्मक हैं।
इस अवसर पर स्वावलंबी भारत अभियान के संयोजक डॉ अश्वनी गौड ने कहा कि बीते जमाने में हमारे मत डालने का अधिकार सुरक्षित नहीं था। दबंगों द्वारा कह दिया जाता था कि तुम्हारा वोट डल गया है। हम डाल देंगे। लेकिन आज हमारा मत डालने का अधिकार सुरक्षित है। जरूरत इस बात की है कि हम अपने मत का प्रयोग उचित एवं अवश्य करें।
बैठक में हनुमत सिंह चहल, विनोद गौतम सहित सैकड़ों की संख्या में प्रबुद्ध वर्ग के व्यक्ति मौजूद रहे। जिन्होंने मतदान की शक्ति के बारे में चर्चा की और अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी मतदान करेंंगे और अपने परिचितों को भी मतदान के प्रति जागरुक करेंगे। इस अवसर पर एक राष्ट्रध्वज भी फहराया गया। जिसके समक्ष सभी ने मतदान को बढ़ावा देने का संकल्प दोहराया।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

रोटरी क्लब एवं विद्यासागर की जितनी सराहना की जाए वह कम है : राजेश नागर

mm

Published

on

फरीदाबाद। विद्यासागर इंटरनेशन स्कूल एवं रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के संग मिल सोमवार को यमुना किनारे बसे गांव चांदपुर स्थित राजकीय सीनियर सैकेडरी विद्यालय में टॉयलेट प्रोजेक्ट फॉर गर्ल्स एवं बॉयज के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम मे तिगांव विधायक राजेश नागर मुख्यातिथि तो वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार उपस्थित रहें। इस कड़ी में फरीदाबाद सरपंच एसोसिएशन के प्रधान एवं गांव चांदपुर सरपंच सूरजपाल भूरा ने ग्रामीणों के साथ मिलकर मुख्यातिथि विधायक राजेश नागर, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार एवं रोटरी क्लब के प्रेजिडेंट विनय रस्तोगी और दीपक यादव पूर्व प्रेजिडेंट  एवं सदस्यों का फूल-मालाओं से स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्यातिथि राजेश नागर ने कहा कि राजकीय विद्यालय में इस प्रकार के कार्यो के लिए वे विद्यासागर एवं रोटरी क्लब के पदाधिकारियों का सराहना की। उन्होंने फरीदाबाद में बेहतर कार्य कर रहीं अन्य सामाजिक संस्थाओं से अपील करते हुए कहा कि वे राजकीय विद्यालयों में इस तरह के सोशल कार्यो के लिए आगे आएं। इस कड़ी में उन्होंने ग्रामीणों की तरफ से सरपंच सूरजपाल भूरा की मांग को लेकर आश्वस्त करते हुए कहा कि जल्द ही ग्रामीणों की मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि सामाजिक संस्थाएं इस तरह से आगे आती है, तो हमें उनका स्वागत करना चाहिए ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा ग्रहण करने में मदद हो सके। वहीं उन्होंने विद्यासागर की सराहना करते हुए कहा विद्यासागर शिक्षा के क्षेत्र में प्राइवेट संस्था होने पर भी राजकीय विद्यालय में मदद के लिए आगे आना विशेष सराहनीय कदम हैं।

इसी कड़ी में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक एवं 2022-23 में रोटरी क्ल्ब प्रेजिडेंट रहे दीपक यादव ने कहा कि उनके विद्यालय में  गर्ल्स के लिए बेहतर कार्य किए जा रहे है। वहीं उन्होंने ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि इससे पूर्व भी विद्यालय में विद्यार्थियों की सुविधाओं को देखते हुए वाटरकूलर भी भेंट किया गया था। उस समय में हमें टॉयलेटर की कमी नज़र आई थी जिसके लिए हमने वादा किया था जिसको अब निभा दिया। वहीं प्रेजिडेंट विनय रस्तोगी ने  कार्यक्रम में पहुंचने पर सभी का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर सतिश चौधरी, सुरेश चंद्र ,अंजलि जैन, राजीव सिक्का, महेंद्र सर्राफा, एचके गोयल, नवीन गुप्ता, नीरज अग्रवाल,सौरभ मित्तल, पूर्व पार्षद विक्रमसिंह अरूआ के अलावा गांव के पंचायत सदस्य, ब्लाक समिति सदस्य एवं गणमान्य ग्रामीणों की उपस्थिति रहीं।

Continue Reading
सिटी न्यूज़6 days ago

विद्यासागर इंटरनेशनल की विधिशा को मिले 94.6 प्रतिशत अंक

सिटी न्यूज़6 days ago

राष्ट्रहित में करें अपने वोट के अधिकार का प्रयोग – गंगाशंकर

खास खबर7 months ago

Exclusive : एस्कॉर्ट सर्विस के नाम पर ठगों की लूट का मायाजाल

रूह-ब-रूह10 months ago

Seema Haider मुद्दे पर क्या बोले Advocate Rajesh Khatana

सिटी न्यूज़10 months ago

रोटरी क्लब एवं विद्यासागर की जितनी सराहना की जाए वह कम है : राजेश नागर

सिटी न्यूज़12 months ago

नीति और नीयत के खरे बनने की शपथ लें वकील  – राजश्री

सिटी न्यूज़12 months ago

किसने कहा जाति छोडो, भारत जोड़ो | WhiteMirchi

बक Lol1 year ago

आप गली गली हनुमान चालीसा क्यों पढ़ रहे हैं?

बक Lol1 year ago

7400 वें हनुमान चालीसा और राजनीति का आपस में क्या कोई रिश्ता है  

बक Lol1 year ago

आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए बचाएं जल – प्रभाकर 

रूह-ब-रूह10 months ago

Seema Haider मुद्दे पर क्या बोले Advocate Rajesh Khatana

सिटी न्यूज़12 months ago

किसने कहा जाति छोडो, भारत जोड़ो | WhiteMirchi

बक Lol1 year ago

आप गली गली हनुमान चालीसा क्यों पढ़ रहे हैं?

बक Lol1 year ago

7400 वें हनुमान चालीसा और राजनीति का आपस में क्या कोई रिश्ता है  

सिटी न्यूज़1 year ago

कुंदन स्कूल में IAS जीतेन्द्र यादव रह गए दंग | WhiteMirchi 

सिटी न्यूज़1 year ago

Joshimath के लिए 25 लाख की राहत सामग्री को CM Manohar Lal ने दिखाई झंडी

वाह ज़िन्दगी1 year ago

क्या DIVINE HEALING से सही हो सकती है DIABETES | WhiteMirchi 

सिटी न्यूज़1 year ago

प्राइवेट स्कूल्स में फ्री पढ़ने के लिए टेस्ट 12 फरवरी को 

बक Lol1 year ago

Kissagoi : एक वेश्या का बेटा लड़की बन गया? by Shakun Raghuvanshi

बक Lol1 year ago

वो कौन है और क्यों 35 साल की उम्र में 3 बच्चों संग शादी से बाहर निकल गयी? किस्सागोई by शकुन रघुवंशी

लोकप्रिय