Connect with us

खास खबर

बढ़ती सडक़ दुर्घटनाओं पर मंत्री के बोल, कलंक बन चुकी है खाकी वर्दी

Published

on

अपराधियों के साथ सांठगांठ रखने वाले वर्दी के नाम पर कलंक बन चुके पुलिसकर्मियों की विभाग में कोई जगह नहीं है। उक्त बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आजमगढ़ मंडल की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।मुख्यमंत्री ने साफतौर पर कहा है कि आप के आस-पास सारे संसाधन हैं, पूरी छूट है और दावे के अनुसार आप सडक़ पर ही रहते हैं तब भी अपराध की घटनाएं क्यों हो रही हैं।

घटना का मीडिया ट्रायल शुरू होने के बाद ही आपकी कार्रवाई क्यों दिखती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों की अपराधियों से सांठगांठ है, अभियान चलाकर उनको चिन्हित करे। और उनके खिलाफ एक्शन लिया जाए। वर्दी के नाम पर कलंक बन चुके लोगों की विभाग में कोई जगह नहीं है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खास खबर

हरियाणा में 14000 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

Published

on

चंडीगढ़। जल संरक्षण की दिशा में हरियाणा राज्य की महत्वपूर्ण परियोजना ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ के अंतर्गत फसलों के विविधीकरण को विस्तार देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा को 500 करोड़ रुपए तथा तालाबों के जीर्णोद्धार व जलशोधन के लिए भी 1000 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी।
  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ बैठक कर हरियाणा की विभिन्न जल संरक्षण परियोजनाओं के विस्तार व प्रगति के संदर्भ में विचार-विमर्श किया। बैठक के उपरांत नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र ने हरियाणा की विभिन्न जल संरक्षण परियोजनाओं की प्रशंसा की है और परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन की दिशा में केंद्र सरकार पर्याप्त आर्थिक सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने हरियाणा की विभिन्न जल संरक्षण परियोजनाओं की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से भी चर्चा की है।
उन्होंने बताया कि मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के अंतर्गत धान की फसल के स्थान पर कम जल के उपयोग वाली अन्य फसलों की कृषि के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत निर्धारित किए गए एक लाख हेक्टेयर  क्षेत्र के लक्ष्य से भी अधिक क्षेत्र में धान की अपेक्षा अन्य फसलों की कृषि की योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना के तहत फसलों के विविधीकरण के विस्तार के लिए हरियाणा को केंद्र सरकार से 500 करोड़ रुपए की सहायता मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2022 तक प्रदेश के प्रत्येक घर में नल से शुद्ध जल आपूर्ति करने की योजना के तहत हरियाणा में हुई प्रगति की भी केंद्र सरकार ने प्रशंसा की है। इसी वर्ष 15 अगस्त को हरियाणा के 1000 गांवों में यह योजना शुरू होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत तालाबों के जीर्णोद्धार व जल शोधन के लिए केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा को मैचिंग ग्रांट के रूप में 1000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 14000 तालाबों के जीर्णोद्धार की योजना को भी योजनाबद्ध रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। वर्तमान में महाग्राम योजना में शामिल क्षेत्रों के 20 तालाबों में यह कार्य प्रगति पर है। तालाबों के जल को जैविक विधि से शुद्ध करने की योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा में सोनीपत जिला के जुआं गांव के तालाब के लिए पायलेट प्रोजेक्ट आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अटल भूजल योजना के अंतर्गत हरियाणा प्रदेश में गिरते भूजल को नियंत्रित करने के लिए 1000 वाटर रीचार्ज  वेल स्थापित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रिवर यमुना मॉनीटिरंग कमेटी द्वारा यमुना नदी में 50 क्यूमेक जल प्रवाहित करने की अनुशंसा पर हरियाणा ने जल शक्ति मंत्रालय के समक्ष तर्क संगत रूप से अपनी बात रखी कि हरियाणा के लिए यमुना में 50 कयूमेक जल प्रवाहित किया जाना साध्य नहीं है और केंद्र ने हरियाण के इस तर्क को सही बताया है।
इस मौके पर हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।
Continue Reading

खास खबर

हरियाणा बोर्ड की सीनियर क्लास का घटेगा सिलेबस

Published

on

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्घ स्कूलों की 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पढऩे वाले विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के लिए पाठ्यक्रम को वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए घटाया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोविड-19 की महामारी के तहत देश व राज्य में लॉकडाऊन के कारण स्कूल भी बंद रहे हैं। इस दौरान कक्षाओं में औपचारिक शिक्षण संभव नहीं हो पाया। हालांकि राज्य सरकार ने प्रतिपूति के लिए ऑनलाइन शिक्षा देने की व्यवस्था की हुई है। राज्य सरकार ने विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के उद्देश्य से सीबीएसई बोर्ड की तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्घ स्कूलों में भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम को कम किया जाना है।
श्री कंवर पाल ने बताया कि पाठ्यक्रम को कम करने के लिए राज्य सरकार ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए हैं कि एससीईआरटी गुरूग्राम के साथ समन्वय स्थापित करके एक कमेटी का गठन किया जाए तथा इस बारे में कार्रवाई करके एक सप्ताह के अंदर अपना प्रस्ताव पेश करे। उन्होंने बताया कि अब तक 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक ऑनलाइन जितना पाठ्यक्रम पढ़ाया गया है उसको कम किए जाने वाले पाठ्यक्रम में शामिल करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि अब तक विद्यार्थियों द्वारा पढ़ा हुआ काम आ सके।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार विद्यार्थियों पर ज्यादा शैक्षणिक भार भी नहीं डालना चाहती और आवश्यक पढ़ाई को जारी रखना चाहती है, इसी कारण 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम को कम किया जाना है।
Continue Reading

खास खबर

कोरोना : तो क्या अब सांस भी लेना बंद कर दें?

Published

on

सिद्धी वर्मा   ||   WhiteMirchi
अब तक हम यह जानते थे कि कोविड 19 व्यक्ति के खाँसने या बोलने या छूने से ही फैलता है परन्तु एक हालिया अध्ययन में पाया गया है  कि यह हवा से भी फैलता है।
कोविड 19 एक बीमारी का नाम है जिसने आज के समय में महामारी का रूप  ले लिया है | इस बीमारी में एक संक्रमित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क, खांसी या छींक के छींटे और दूषित सतहों अथवा जगहों के साथ सम्पर्क में आने वाला व्यक्ति भी सक्रमित हो जाता है | इसलिए कोवीड 19 को संक्रामक महामारी कहा गया है |
इस बीमारी की रोकथाम के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे  देश में लॉकडाउन किया  था | फिर भी दिन प्रतिदिन कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं | हर जगह , संसथान में कोरोना से बचाव के लिए सैनिटाइज़र ,मास्क ,साफ सफाई ,स्वछता इत्यादि के सहारा लिया जा रहा है परंतु kimberly A .PRATHER के नेतृत्त्व में  एक टीम द्वारा साइंस पत्रिका  में प्रकाशित एक लेख  से पता चलता है कि ‘कोरोनावायरस रोग [कोविड 19 ] का  प्रसार छींकने, खाँसने या बोलने से उत्पन्न एरोसोल (ड्रापलेट्स)  से  होता है |
साल 2002 से 2003 के बीच जिस तरह से सार्स [सीवियर एक्यूट रेस्पिटोरी सिन्ड्रॉम ] ने तबाही मचाई थी | इस सार्स वायरस के प्रकोप से 2002 -2003 में चीन और हांगकांग में 140 नए मामले सामने आए  थे | 2002 सार्स के मामले में कई अध्ययनों द्वारा हवाई प्रसारण की सूचना दी गयी थी | हांगकांग के प्रिंस ऑफ़ वेल्स अस्पताल और टोरंटो में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के मामले में प्रसार के मार्ग के रूप में स्पष्ट रूप से इस बारे में बताया गया था |
 सरकार की लापरवाही –
 सार्स और कोवीड 19 के मामले में यह कहा जाता है कि ‘एरोसोल ज्यादा घातक  हो सकता है |  यह इंडोर हवा में घंटों तक रह सकता है ‘और आसानी से फेफड़ों में गहराई तक  प्रवेश कर सकता है | फिर भी इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई अध्ययन अभी तक नहीं किया गया है |
एरोसोल हवा से पैदा कैसे होता है ?
एरोसोल हवाई प्रसारण द्वारा फैलता है | डॉ प्रादर के नेतृत्व में टीम ने अध्ययन किया है कि बड़ी बूंदे तेजी से वाष्पित होकर छींक की तेजी से हवा में फैलती हैं। ये एरोसोल लम्बी दूरी तक हवा के द्वारा  फ़ैल सकते हैं| परंतु अभी तक शोधकर्ताओं ने हवा में वायरस की संक्रामकता को पूरी तरह प्रमाणित नहीं किया है। हालांकि  उन्होंने पाया कि सामान्य साँस लेने और बात करने के दौरान निष्काषित घंटो तक भी  छोटी  बूंदें  हवा में रह सकती हैं| यह शरीर के अंदर जाने पर दूसरों को संक्रमित कर सकती हैं|
WHO का क्या कहना है –
PCR पर आधारित नमूनों में RNA का पता लगाना वायरस के संचारित होने का पुख्ता संकेत नहीं माना जा सकता  है | WHO ने  कहा है कि आगे अभी और अध्ययनों की आवश्यकता है कि क्या रोगी के कमरों से हवा के नमूनों में कोविड 19 वायरस का पता लगाना संभव है |
WHO में कोविड-19 महामारी से जुड़ी टेक्निकल लीड डॉक्टर मारिया वा करखोव ने कहा, ‘कोरोना वायरस के हवा में होने के सबूत तो मिले हैं, लेकिन इस बारे में अभी स्पष्ट कुछ नहीं कहा जा सकता है। फिर भी भीड़भाड़ वाली सार्वजनिक जगहों और बंद जगहों पर हवा के जरिए वायरस के फैलने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।
Continue Reading
सिटी न्यूज़1 day ago

अदालती हस्तक्षेप पर दसवीं का परिणाम जारी, याचिकाकर्ता सतीश फौगाट बोले, थैंक्यू जज साहब

वाह ज़िन्दगी2 days ago

”तू धूल है और धूल में तू मिल जाएगा ”

खास खबर3 days ago

हरियाणा में 14000 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

खास खबर3 days ago

हरियाणा बोर्ड की सीनियर क्लास का घटेगा सिलेबस

सिटी न्यूज़3 days ago

75 प्रतिशत नौकरियाँ आरक्षित करने के विरोध में ज्ञापन

सिटी न्यूज़3 days ago

स्कील एड इंडिया का डिजिटल पोर्टल लर्निंग शुरू 

खास खबर3 days ago

कोरोना : तो क्या अब सांस भी लेना बंद कर दें?

बक Lol3 days ago

गाय के साथ कुकर्म : क्या ऐसे बनेंगे विश्वगुरु

खास खबर4 days ago

कोरोना काल में मंदिर को ना, मदिरा को हाँ

खास खबर4 days ago

भारत में जन्मी जमात को यहाँ  क्यों मिली मात !

बक Lol3 days ago

गाय के साथ कुकर्म : क्या ऐसे बनेंगे विश्वगुरु

खास खबर2 weeks ago

बोर्ड क्यों नहीं समझ रहा, अभी परीक्षा लेने लायक माहौल नहीं है 

खास खबर5 days ago

क्या चीन के डर से दलाई लामा को मोदी ने नहीं दी बधाई !

बक Lol1 week ago

क्या वाकई 15 अगस्त तक मिल जाएगा कोरोना से आज़ादी का परवाना?  

खास खबर4 days ago

कोरोना काल में मंदिर को ना, मदिरा को हाँ

खास खबर5 days ago

गैंगस्टर विकास दुबे की तलाश में फरीदाबाद के ओयो होटल पर दबिश

वाह ज़िन्दगी5 days ago

कांवड़ (आस्था) पर रोक… क्या अपनी करनी भुगत रहे हैं हम

खास खबर4 days ago

भारत में जन्मी जमात को यहाँ  क्यों मिली मात !

सिटी न्यूज़5 days ago

खट्टर के पास न जताने को कुछ, न बताने को – हुड्डा

खास खबर3 days ago

कोरोना : तो क्या अब सांस भी लेना बंद कर दें?

WhiteMirchi TV4 months ago

अपनी छाती न पीटें, मजाक न उड़ाएं…. WhiteMirchi

WhiteMirchi TV4 months ago

लेजर वैली पार्क बना किन्नरों की उगाही का अड्डा WhiteMirchi

WhiteMirchi TV4 months ago

भांकरी फरीदाबाद में विद्यार्थी तेजस्वी तालीम शिविर में भाग लेंगे फौगाट स्कूल के बच्चे| WhiteMirchi

WhiteMirchi TV4 months ago

महर्षि पंकज त्रिपाठी ने दी कोरोना को लेकर सलाह WhiteMirchi

WhiteMirchi TV4 months ago

डीसी मॉडल स्कूल के छात्र हरजीत चंदीला ने किया फरीदाबाद का नाम रोशन | WhiteMirchi

WhiteMirchi TV4 months ago

हरियाणा के बच्चों को मिलेगा दुनिया घूमने का मुफ्त मौका WhiteMirchi

WhiteMirchi TV5 months ago

महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं। WhiteMirchi

WhiteMirchi TV5 months ago

किसी को देखकर अनुमान मत लगाओ! हर लुंगी पहनने वाला गंवार या अनपढ़ नहीं होता!! WhiteMirchi

WhiteMirchi TV5 months ago

संभल कर चलें, जिम्मेदार सो रहे हैं। WhiteMirchi

WhiteMirchi TV5 months ago

शहीद परिवार की हालत जानकर खुद को रोक नहीं सके सतीश फौगाट। WhiteMirchi

लोकप्रिय