Connect with us

सिटी न्यूज़

सतयुग दर्शन ट्रस्ट के तहत बाल-युवाओं को मानवता में ढालने के लिए किया तैयार

Published

on

whitemirchi.com

आप सबको यह जानकर अत्यन्त हर्ष होगा कि व्यक्तिगत, पारिवारिक व सामाजिक स्तर पर, सजनों के नैतिक उत्थान हेतु दृढ़ संकल्पी सतयुग दर्शन ट्रस्ट ने दिनाँक ०२ अक्तूबर २०१८ मंगलवार को अपने विशाल सभागार में १२ से २२ साल के बाल-युवाओं के लिए च्मानवता का प्रसंग – युवाओ के संगज् नामक कार्यक्रम/प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों से आए लगभग एक सौ एक बच्चों को च्मानवताज् व च्श4द है गुरु, शरीर नहीं हैज् इस विषय पर अपने विचार हिन्दी या अग्रेजी में ज़बानी व्यक्त करने का अवसर प्राप्त हुआ।

सार में बच्चों ने मानवता के विषय में अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि च्हम ईश्वर की सर्वोत्कृष्ट कलाकृति मानव हैं। मानव होने के नाते मानवता ही एकमात्र हमारा अपना व मुख्य धर्म है। कुदरत प्रदत्त यह धर्म नित्य है, अपने आप में परिपूर्ण है, निद्र्वन्द्व है, निर्विवाद है व सदाबहार है यानि परिस्थितियों के अनुसार कभी बदलता नहीं अपितु हर समयकाल में एकरस बना रहता है और समपूर्ण मानव जाति को समभाव-समदृष्टि की युक्ति अनुरूप, एक भाव-भावना-नज़रिया व स्वभाव अपना कर, आत्मियता के व्यवहार में ढ़ल, एकता में बने रहने का संदेश देता है। यही मानवता ही समस्त सद्गुणों का बीज है जो सदा ह्मदय में विद्यमान रहता है और श4द ब्राहृ विचारों से सींचने पर मानवीय चरित्र के रूप में फलता-फूलता है।

युक्तिसंगत की गई इस सिंचाई से ह्मदय की समुच्चय व्यवस्था का वातावरण विशुद्ध बना रहता है फलत: मानव की वृत्ति, स्मृति, बुद्धि व भाव-स्वभावों का ताना-बाना निर्मल बना रहता है। इसके अतिरिक्त एक बच्चे ने यह भी कहा कि आज हमारे लिए यह जानना आवश्यक है कि, श4द ब्राहृ जो आध्यात्मिक विद्या का परिचायक है, उस को ग्रहण करने पर ही मानव के मन में आत्मियता युक्त मानवता जाग्रत होती है। अत: इंसानियत में आने के लिए, आध्यात्मिक विद्या को पढ़-समझ कर, अंतर्विद्यमान मानवता रूपी गुण का निपुणता से विकास करते हुए उसका प्रयोग करने की कला सीखनी आवश्यक है।

कुछ युवाओं ने कार्यक्रम को देखने आए अपने हम उम्र बच्चों व अभिभावको को मानवता अपनाने के प्रति आवाहन् देते हुए कहा कि जागो, होश में आओ और नैतिक पतनता से उबरने हेतु, दृढ़ संकल्पी बनो। ताकतवर होकर बुराईयों से ऊपर उठो व मानव धर्म पर स्थिर बने रह, अपने मन को पुन: परमानन्द प्रदान करने वाली परमशक्ति का अनुभव करा, पराक्रमी बन जाओ। नि:संदेह ऐसा होने पर ही एक अनूठे सच्चरित्र मानव के रूप में, इस ब्राहृांड में आपकी कदर होगी और चहु ओर आपका यशगान होगा। तत्पश्चात् काफी देर सभागार इन नारों से गुंजायमान रहा:-

मानव धर्म हमारा है, मानव धर्म हमारा है।

इसकी संगत से लगता, हर मानव प्यारा है।।

इसके अतिरिक्त सजनों इस कार्यक्रम में बाल-युवाओं ने युगों-युगों से प्रचलित द्वेत भाव युक्त बंधनमान सेवक-स्वामी, भक्त-भगवान व गुरु-चेले वाले आडमबरमय, कर्मकांडमय बाल अवस्था वाले भक्ति भावों को नकारते हुए, युवा अवस्था का स्वतन्त्र भक्ति भाव अपनाने हेतु च्श4द है गुरु, शरीर नहीं हैज्, इस की महत्ता को भी बड़े ही खूबसूरत ढंग से प्रस्ततु किया। इसके अंतर्गत बच्चों ने स्पष्ट किया कि अंतर आत्मा में स्थित श4द रूपी परमात्मा के अतिरिक्त किसी दूसरे को यानि तस्वीर, मूर्ति या शरीरधारी को गुरु मानने का अर्थ है आत्मतत्व से नाता तोड़ मिथ्या तत्वों से समबन्ध जोड़ आध्यात्मिकता के मार्ग से भटक जाना अर्थात् अज्ञानियों की तरह सांसारिक स्वार्थपूर्ण अन्तहीन इच्छाओं की ओर आकर्षित हो मृतलोक में आवागमन के दुष्चक्र में फँसे रहना।

हमें इस भवचक्र में नहीं फँसना इसलिए हमें श4द से अपना नाता जोडऩा है। श4द यानि प्रणव-मंत्र ओ3म् जो अत्यन्त पवित्र, नित्य, स्थिर, दृढ़, अनश्वर, अविनाशी, स्वयंभू व परब्राहृवाचक यानि परमात्मा को व्यक्त, प्रकट या सूचित करने वाला श4द है व जो हर पदार्थ के अन्दरूनी (आध्यात्मिक) व बैहरूनी (भौतिक) ज्ञान के प्रकटन का रुाोत व सुरत व श4द के मिलन का व विलीन होने का केन्द्र बिन्दु है। हकीकत में यही हर इंसान का गुरू यानि आध्यात्मिक पथप्रदर्शक है और परमानन्द की प्राप्ति हेतु दिव्यता की खिड़की खोलने की कुंजी है।

एक बच्चे ने तो यहाँ तक कहा कि सार्थक ध्वनि के रूप में आत्मिक ज्ञान प्रदान करने वाला हमारा यह नित्य, अजर-अमर, गुरु ही न केवल हमारे नित्य असलियत स्वरूप की पहचान कराने में अपितु उस ब्राहृ और इस ब्राहृांड का हर रहस्य जनाने में पूर्ण सक्षम है तथा एकमात्र ऐसा रुाोत है जो सर्व को एक सूत्र में बाँध, सबके मन-मस्तिष्क को एक ही तरह के आत्मिक ज्ञान के प्रवाह से भरपूर कर, सर्व कला समपूर्ण बना सकता है और द्वैत युक्त भाव समाप्त कर समभाव स्थापित कर सकता है। इस प्रकार अपनी स्वतन्त्र मुक्त प्रकृति में बने रह ऐ1य भाव में आने पर हमारा आचार, विचार व व्यवहार सत्य-ज्ञान की मर्यादा में सदैव सधा रह सकता है और हम सजन-भाव और गृहस्थ धर्म के वचनों पर परिपक्वता से खड़े होकर इस जगत में अपना फज़ऱ्-अदा निर्लिप्तता से संकल्प रहित होकर, हँसकर निभा सकते हैं।नि:संदेह सजनों बच्चों के मुक्त विचार सुन कर सभी मंत्र मुग्ध रह गए।

इस अवसर पर उपस्थित ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सजन जी ने बच्चों के विचारों की तहे दिल से सराहना करते हुए उन्हें युग परिवर्तन के महत्तवपूर्ण कार्य में अपना सहयोग देने के लिए श4द को गुरु मान, उस द्वारा प्राप्त श4द ब्राहृ विचारों पर मजबूती से डटे रहते हुए मानव धर्म पर सुदृढ़ बने रहने का आवाहन् दिया और कहा कि परिवर्तन के इस दौर में प्रत्येक क्षण व्यतीत होने के साथ-साथ जैसे-जैसे सतयुग का पदार्पण हो रहा है उसी त्वरित गति से कलुकाल का भी पर्दाफाश होता जा रहा है और वह सिमटता जा रहा है। अत: आवश्यकता है समय रहते अपने अन्दर भाव-स्वभाविक तबदीली ला, आने वाले स्वर्णिम युग में प्रवेश पाने हेतु खुद को व सबको तैयार करने की 1योंकि समय किसी की प्रतीक्षा नहीं करता यानि वह निर्धारित क्रमानुसार चलता ही रहता है और जो उसकी इस चाल को समझ कर उसके संग हो लेता है वही सदा आनन्द में रहता है। अत: वक्त से ही सत्य को ग्रहण/धारण करो ओर अपना जीवन आबाद कर सतयुग में प्रवेश पा विश्राम को पाओ।

सिटी न्यूज़

मूल्यावृद्धि रोकने में केंद्र विफल : लखन सिंगला

mm

Published

on

भैंस-बुगगी पर सवार होकर कांग्रेसियों ने पेट्रोल पम्प पर किया विरोध प्रदर्शन
फरीदाबाद। देश में निरंतर बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा देशभर में किए गए विरोध प्रदर्शन के आह्वान पर फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नहरपार इंदिरा काम्पलैक्स स्थित पेट्रोल पम्प पर भैंसा बुगगी पर सवार होकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान श्री सिंगला ने स्वयं भैंसा बुगगी की लगाम थामते हुए एक जुलूस निकाला और बेतहाशा बढ़ रही महंगाई को लेकर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। प्रदर्शन की विशेषता यह भी रही कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गाड़ी को धक्का लगाते हुए लोगों को यह दर्शाया कि पेट्रोल-डीजल महंगा होने के चलते अब लोगों को धक्का मारकर ही गाड़ी चलानी होगी। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथों में ‘मोदी सरकार महंगाई की मार’, ‘धर्मेन्द्र प्रधान मुर्दाबाद, भाजपा सरकार मुर्दाबाद’ की तख्तियां व बैनर लेकर अपना विरोध जताया। इस मौके पर उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए लखन कुमार सिंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ तो गरीबों को राहत देने की बात कहते है, जबकि दूसरी तरफ सरकार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाकर मध्यमवर्गीय परिवार की परेशानियां बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते देश प्रदेश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ी हुई है, ऐसे में लोगों को राहत देने के बजाए सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों को बढ़ाने में लगी है, जिससे आम लोगों की जरूरत की वस्तुओं भी लोगों की पहुंच से बाहर हो रही है। श्री सिंगला ने कहा कि पहले नोटबंदी, फिर जीएसटी की मार ने दुकानदार व व्यापारियों को तबाह कर दिया और रही सही कसर कोरोना महामारी ने पूरी कर दी। अब इस सरकार में यह होड़ मची हुई है कि पहले पेट्रोल 100 का आंकड़ा पार करेगा या डीजल। पेट्रोल-डीजल की मूल्यवृद्धि से आज हर वर्ग प्रभावित है, यही कारण है कि अब कांग्रेसियों को सडक़ों पर उतरकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने केंद्र सरकार को चेताते हुए कहा कि जल्द ही पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस के दाम कम नहीं हुए तो फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर राकेश भड़ाना, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, रोहित सिंगला, गौरव ढींगड़ा कॉर्डिनेटर, सेवादल महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष खुशबू खान, अध्यक्ष शिक्षाविद महिला कांग्रेस सेवादल प्रियंका भारद्वाज, राजेश खटाना एडवोकेट, वेदपाल दायमा, कर्मबीर खटाना, राजू धारीवाल, बालकिशन वशिष्ठ पूर्व चेयरमैन, जुनैल हुसैन, गुलाब सिंह, सूरज ढेडा, दीपक रावत, नितिन सिंगला, ललित चौधरी, विजय चंदीला, हेतराज फौजी, टीकाराम नागर, आसे सरपंच, आकाश सैनी, विजय कुमार, कपूर चंद अग्रवाल, संदीप वर्मा, बंटी ठाकुर, कमरूद्दीन, राजेंद्र दहिया, सुनील मवई, राकेश राजपूत, संजीव कुशवाहा, सोनू गुर्जर, ललित शर्मा, संतलाल, ताजू, पंडित ओमप्रकाश शर्मा सहित अनेकों कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

डॉ सतीश फौगाट बने जेजेपी बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष

mm

Published

on

डॉ फौगाट बोले, जेजेपी से बुद्धिजीवी वर्ग को जोडक़र देेंगे नए आयाम
संगठन और सत्ता की संयुक्त शक्ति से करेंगे जनसेवा के काम – डॉ फौगाट

फरीदाबाद। जननायक जनता पार्टी ने संगठन को विस्तार देते हुए डॉ सतीश कुमार फौगाट को बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ का फरीदाबाद का जिलाध्यक्ष बनाया है। यह घोषणा प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष प्रो. रणधीर चीका ने की।
डॉ फौगाट ने अपनी नियुक्ति पर जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष प्रो. रणधीर चीका व जिलाध्यक्ष अरविंद भारद्वाज का धन्यवाद जताते हुए पार्टी की नीतियों को जन जन पहुंचाने का भाव दोहराया है। गौरतलब है कि आज जेजेपी बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ में प्रदेश के सभी 22 जिलों के अध्यक्षों की घोषणा की गई जिसमें फरीदाबाद से डॉ सतीश फौगाट को जिलाध्यक्ष बनाया गया है।
डॉ फौगाट बल्लभगढ़ क्षेत्र में फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल का संचालन करते हैं। जो हाल ही में सीबीएसई से संबंद्ध हुआ है। वह फरीदाबाद के स्कूलों की सबसे बड़ी संस्था बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के सरपरस्त भी हैं। उनकी संस्था फौगाट एजुकेशनल सोसाइटी करीब 300 बेटियों को निशुल्क शिक्षा देने का काम कर रही है। जो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संदेश को मजबूत आधार देने का काम कर रही है। हाल ही में बतौर सेक्टर 56, 56ए आरडब्ल्यूए प्रधान उन्होंने पुलिसकर्मियों के लिए नई चौकी का निर्माण कर सभी का ध्यान आकर्षित किया था। जेजेपी संगठन ने उनकी इन गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें प्रमुख भूिमका सौंपी है।


डॉ सतीश कुमार फौगाट ने बताया कि पार्टी ने उन्हें बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका सौंपी है। वह अपने क्षेत्र के बुद्धिजीवियों को पार्टी संगठन के साथ जोडऩे का काम करेंगे जिससे कि पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुंचाया जा सके। इसके साथ ही हम हमारी सरकार की कार्यप्रणाली से भी जनता को लाभ पहुंचाने के लिए दिन रात एक करेंगे। उन्होंने बताया कि अपनी स्थापना के पहले वर्ष में ही जो पार्टी सत्ता में भागीदारी कर रही हो, उसका भविष्य बहुत उज्जवल है क्योंकि हमारे नेता जो कहते हैं, वही करते हैं। हमारे यहां जैसी पारदर्शिता अन्य दलों में देखने को नहीं मिलती है। हम जेजेपी संगठन को विस्तार देने का काम करेंगे क्योंकि कलियुग में संगठन ही शक्ति है।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

ट्रांसफार्मेशन महारथियों को गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड

mm

Published

on

शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के हरियाणा एडुकेटर्स क्लब ने दिए अवॉर्ड

सीबीएसई के डिप्टी सेके्रटरी विजय यादव बोले, अच्छी पहल का सभी को करना चाहिए स्वागत

फरीदाबाद। हरियाणा एडुकेटर्स क्लब ने देर रात होटल रेडिसन ब्ल्यू में गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड का आयोजन किया। जिसमें ट्रांसफार्मेशन करने वाले शिक्षा महारथियों को यह अवॉर्ड प्रदान किए गए।

मुख्य अतिथि सीबीएसई के डिप्टी सेके्रटरी एफिलिएशन श्री विजय यादव ने इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने स्कूल एफिलिएशन : रीइंजीनियर्ड ऑटोमेशन सिस्टम विषय पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज के समय में सीबीएसई स्टेट ऑफ द आर्ट तकनीक का प्रयोग कर रही है जिससे शिक्षा संस्थान चलाने वालों को पहले से अधिक सुविधा महसूस हो रही है। उन्होंने बताया कि आज सीबीएसई में स्कूलों की संबंद्धता, पुनर्संबद्धता, अपगे्रडेशन आदि सभी कार्यों को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसके कारण आज एक भी एप्लीकेशन उनके विभाग में पेंडिंग नहीं है। श्री यादव ने बताया कि हम पूरी कोशिश करेंगे कि अकारण किसी स्कूल प्रबंधन को परेशानी न हो।

इस अवसर पर फरीदाबाद के एसडीएम श्री परमजीत सिंह चहल ने शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों द्वारा गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड के आयोजन करने को बड़ी विशिष्ट पहल बताया। उन्होंने शिक्षकों की जिम्मेदारी की प्रशंसा की। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती रितु चौधरी ने शिक्षा विभाग और शिक्षा संस्थाओं को एक दूसरे का पूरक बताते हुए भविष्य में पूर्व की भांति अधिक सहयोग के काम करने की बात कही। कार्यक्रम में पलवल के शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, महिला थाना प्रभारी श्रीमती नेहा राठी भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

क्लब के अध्यक्ष रमेश डागर ने कहा कि शिक्षक अपना पूरा जीवन देश का भविष्य बनाने में बिता देता है, लेकिन अपने मनोरंजन की ओर वह सोच भी नहीं पाता है। उसे लगता है कि लोग क्या कहेंगे। ऐसे ही विचार के साथ हरियाणा एडुकेटर्स क्लब की नींव रखी गई। क्लब अपने सदस्यों के मनोरंजन के लिए न केवल कैंपों का आयोजन करता है बल्कि उनके योगदान के लिए उनकी सराहना भी करता है। आज का गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड कोरोना काल में उनके द्वारा किए गए ट्रांसफार्मेशन फेज को बखूबी निभाने के लिए दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम में फरीदाबाद सहित गुरुग्राम, पलवल, साहिबाबाद आदि एनसीआर शहरों से भी सदस्यों ने भागीदारी की।

इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों एवं सदस्यों का क्लब की ओर से भव्य स्वागत किया गया। इस आयोजन में हरियाणा एडुकेटर्स क्लब के कोर्डिनेटर अनिल रावल, महासचिव गौरव पाराशर, कोषाध्यक्ष दीपक यादव, सचिव राखी वर्मा आदि की प्रमुख भूमिका रही। वहीं कार्यक्रम का संचालन सीवी सिंह ने किया।

इस अवसर पर एच एस मलिक, एसएस चौधरी, दीप्ति जगोता, नंदराम पाहिल, अनिल रावल, राजुल प्रताप सिंह, उधम सिंह अधाना, नवीन चौधरी, नारायण डागर, वेदराम धनकर, राजदीप सिंह, भारत भूषण शर्मा, वज़ीर सिंह डागर, सत्यवीर डागर, नरेंद्र परमार, आस्था गुप्ता, चन्द्रसेन शर्मा आदि प्रमुख व्यक्ति मौजूद रहे| 

Continue Reading
सिटी न्यूज़4 days ago

मूल्यावृद्धि रोकने में केंद्र विफल : लखन सिंगला

सिटी न्यूज़2 weeks ago

डॉ सतीश फौगाट बने जेजेपी बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष

WhiteMirchi TV3 weeks ago

जाति छोड़ना मुश्किल और धर्म छोड़ना आसान है क्या ?

WhiteMirchi TV1 month ago

ऐसे मिलेगा जाति से छुटकारा !!!!

खास खबर1 month ago

करोना से हार गए सुरों के बंधु विश्वबंधु

WhiteMirchi TV2 months ago

कैसे लिंगायाज विद्यापीठ छात्रों को बेचने लायक बना रही है?

WhiteMirchi TV2 months ago

काम ऊर्जा के बारे में लेखक हुकम सिंह दहिया के शब्द

खास खबर2 months ago

लिंग्याज ने बनाया क्रेडिट कार्ड साइज का कंप्यूटर

खास खबर2 months ago

सीटीओ एंजियोप्लास्टी स्टेंटिंग से बाईपास सर्जरी से बचाव संभव : डा. बंसल

सिटी न्यूज़3 months ago

ट्रांसफार्मेशन महारथियों को गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड

WhiteMirchi TV3 weeks ago

जाति छोड़ना मुश्किल और धर्म छोड़ना आसान है क्या ?

WhiteMirchi TV1 month ago

ऐसे मिलेगा जाति से छुटकारा !!!!

WhiteMirchi TV2 months ago

कैसे लिंगायाज विद्यापीठ छात्रों को बेचने लायक बना रही है?

WhiteMirchi TV2 months ago

काम ऊर्जा के बारे में लेखक हुकम सिंह दहिया के शब्द

WhiteMirchi TV1 year ago

अपनी छाती न पीटें, मजाक न उड़ाएं…. WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

लेजर वैली पार्क बना किन्नरों की उगाही का अड्डा WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

भांकरी फरीदाबाद में विद्यार्थी तेजस्वी तालीम शिविर में भाग लेंगे फौगाट स्कूल के बच्चे| WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

महर्षि पंकज त्रिपाठी ने दी कोरोना को लेकर सलाह WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

डीसी मॉडल स्कूल के छात्र हरजीत चंदीला ने किया फरीदाबाद का नाम रोशन | WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

हरियाणा के बच्चों को मिलेगा दुनिया घूमने का मुफ्त मौका WhiteMirchi

लोकप्रिय