Connect with us

सिटी न्यूज़

क्या है निपाह वायरस और चिमगादड़ का संबंध

Published

on

whitemirchi.com
फरीदाबाद। निपाह वायरस के कारण लोगों में हडक़ंप मचा हुआ है। वहीं निपाह वायरस की चपेट में आने से केरल में अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है। केरल में लोगों की मौत होने के कारण यह वायरस खासा चर्चा में आ गया है। 1998 में मलेशिया में इस वायरस के फैलने का कारण फ्रूट बैट्स (चमगादड़ों की एक प्रजाति) थे। इसी आधार पर पहले ये कहा गया कि भारत में भी इस वायरस को फैलाने वाले चमगादड़ हैं मगर हाल में हुई एक जांच में इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि केरल में इस वायरस का कारण चमगादड़ थे।
जांच में हुआ खुलासा
दरअसल इस वायरस के कारण सप्ताह भर में 12 लोगों की मौत हो जाने के बाद केरल की राज्य सरकार इसे लेकर गंभीर हो गई और इसके कारणों का पता लगाने की कवायद शुरू हो गई। भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज़ेज ने संक्रमण वाले क्षेत्र से पकड़े गए 21 चमगादड़ों के खून और लार की जांच करने की। जांच में इन चमगादडों में ये संक्रमण नहीं पाया गया है। इसके साथ ही संक्रमित क्षेत्र के कई अन्य जानवर जैसे गाय, बकरी, खरगोश, कुत्ते, बिल्ली आदि के सैंपल्स की भी जांच की गई मगर निपाह वायरस की पुष्टि किसी भी जानवर के सैंपल में नहीं हुई है। इस जांच के मुताबिक केरल के कझिकोड में फैले इस वायरस का कारण जानवर नहीं हैं।
निपाह वायरस और चमगादड़ का संबंध
निपाह वायरस के कारण कई मौत होने के बाद सबसे पहले यही खबर आई थी कि क्षेत्र में इस वायरस के फैलने की वजह चमगादड़ हैं। इसका आधार ये था कि 1998 में मलेशिया में और 2004 में बांग्लादेश में इस वायरस के फैलने की वजह चमगादड़ और सुअर थे। इसके अलावा इस वायरस के कारण जिन लोगों की जान गई उनमें से चार लोग एक ही परिवार के थे और उस परिवार के कुंएं में चमगादड़ पाए गए थे। इसी आधार पर कहा गया कि केरल में इस वायरस के फैलने का कारण चमगादड़ हैं।
भारत में कहां से आया निपाह वायरस
इस वायरस के कारण सबसे पहले इस परिवार के मोहम्मद साबित की मौत हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक साबित हाल में ही बीमार होने के कारण सउदी अरब से घर वापस आया था। लोकल लोगों का कहना है कि साबित उससे पहले मलेशिया भी गया था। हालांकि अभी परिवार के किसी व्यक्ति ने मोहम्मद साबित की मलेशिया यात्रा की पुष्टि नहीं की है। वायरस के लक्षण नजर आने से एक दिन पहले तक साबित आराम से अपना प्लंबिंग का काम कर रहा था। मगर अगले दिन ही उसे तेज बुखार हुआ और निपाह वायरस के लक्षण दिखाई देना शुरू हो गए।
निपाह वायरस के लक्षण
इंसेफ्लाइटिस रोग की ही तरह निपाह वायरस की चपेट में आने से रोगी के दिमाग की नसों में सूजन आ जाती है। वायरस के संपर्क में आने के 5-14 के अंदर व्यक्ति को इस रोग के लक्षण दिखाई देना शुरू होते हैं। सबसे पहले तेज बुखार आता है और सिरदर्द की समस्या होती है। इसके साथ ही मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। कई मरीजों में दिमाग की नसों में सूजन की समस्या आ जाती है और मांसपेशियों में लगातार दर्द बना रहता है।
निपाह वायरस से बचाव है जरूरी
फलों के जरिए इस संक्रामक रोग के वायरस तेजी से फैलते हैं इसलिए फलों को खाने में सावधानी बरतें।
अगर कोई व्यक्ति इस वायरस से पीडि़त है तो न तो उसके नजदीक जाएं और न ही उसे छुएं।
तेज बुखार और सिरदर्द होने की स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्कर करें और अपने से कोई दवा न खाएं।
अगर किसी व्यक्ति की मौत इस वायरस की वजह से हुई है तो उसके शव से भी दूर रहें।
उम्रदराज लोगों और डायबिटीज के मरीजों को है ज्यादा खतरा।
संक्रमित इलाके के कुत्ते, बिल्ली, पंछी आदि भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं और उन्हें छूने से आप भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं।
संक्रमित इलाक में किसी भी जानवर का मांस और फल खाने से बचें।
किसी भी स्थिति में सुअर को छूने या ताजा मांस खाने से बचें।
निपाह वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर, साबुन, कंघी आदि का इस्तेमाल न करें।

सिटी न्यूज़

प्रशान्त नागर ने दहेज न लेकर समाज को दिखाई राह – राजेश नागर

mm

Published

on

फोटो- सेक्टर 16 गुर्जर भवन में आईएएस प्रशान्त नागर का सम्मान करते विधायक राजेश नागर व समाज के अन्य लोग।

गुर्जर सभा हरियाणा ने 101 रुपये की शादी करने वाले आईएएस प्रशान्त नागर को किया सम्मानित

फरीदाबाद। तिगांव से भाजपा विधायक राजेश नागर ने कहा कि आईएएस प्रशान्त नागर ने 101 रुपये की शादी कर समाज को नई राह दिखाई है जिसका लोगों को अनुसरण करना चाहिए। एक आईएएस होने के बावजूद बिना दहेज शादी कर इस परिवार ने मिसाल कायम की है जिसकी प्रशंसा होनी चाहिए।
विधायक राजेश नागर यहां सेक्टर 16 में गुर्जर भवन में आयोजित आईएएस प्रशान्त नागर के समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। गौरतलब है कि तिगांव विधानसभा के गांव शाहाबाद निवासी आईएएस प्रशान्त नागर उत्तर प्रदेश कैडर से आते हैं और फिलहाल मथुरा में नियुक्त हैं। आज उनका गुर्जर सभा हरियाणा की ओर से यहां सम्मान किया गया।
इस अवसर पर विधायक राजेश नागर ने कहा कि समाज के लोग बच्चों को बड़ा और काबिल आदमी बनाने के लिए पढ़ाएं। श्री नागर ने कहा कि आज हमारे भाई प्रशान्त ने जो मिसाल कायम की है वह सभी के लिए प्रेरणा हो सकती है। हम अपने बच्चों को पढ़ाएं लिखाएं और काबिल बनाएं। अवसर तो वह खुद तलाश लेंगे।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही है। हमने हाल ही में तिगांव क्षेत्र में मिडल स्कूल को सीनियर सेकंडरी बनाया है, वहां अंग्रेजी मीडियम में सीबीएसई पैटर्न पर को एजुकेशन मोड में पढ़ाई होगी। इसी प्रकार प्रदेश की पहली डिजिटल आईटीआई हमने तिगांव में बनाकर तैयार कर दी है। इसी प्रकार हमने अपने डिग्री कॉलेज में कोर्स और सीटों की संख्या में भी बढ़ोतरी की है। जरूरत है केवल बच्चों को पढऩे के लिए प्रेरित करने की और उन्हें अच्छा माहौल देने की।
इस अवसर पर आईएएस प्रशांत नागर की पत्नी डॉ. मनीषा भंडारी, पिता रणजीत नागर, भाजपा नेता रणबीर चंदीला, गुर्जर सभा के पूर्व अध्यक्ष हरेराम चंदीला, रामफूल भाटी, बाबू चंदीला, भाजपा नेता दयानंद नागर, योगेश अधाना, सुमेर चंदीला, फिरे चंदीला, जयवीर नागर, केहर नागर, रवि नागर, हंसराज नागर, ज्ञानचंद भड़ाना, तिलक राज बैंसला, संतराज महाशय, रणबीर बिधूडी, तेजपाल पंवार, हंसराज कपासिया, बेगराज नागर आदि प्रमुख व्यक्ति मौजूद थे।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

आरडब्ल्यूए सेक्टर 56, 56ए की मांग पर मंत्रियों ने दी सौगात

mm

Published

on

फोटो- सेक्टर 56, 56ए की सीवर लाइन एक्सटेंशन निर्माण कार्य का उद्घाटन करने पहुंचे मंत्रियों कृष्णपाल गुर्जर एवं मूलचंद शर्मा ने आरडब्ल्यूए प्रधान डॉ सतीश प्रधान से नारियल फुड़वाया।

लाखों की लागत से तैयार एक्सटेंशन लाइन दिलाएगी सीवर ओवरफ्लो से छुटकारा

फरीदाबाद। सैक्टर-56, 56ए के लोगों को हमेशा के लिए सीवर ओवरफ्लो की समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। यहां सीवर लाइन एक्सटेंशन लाइन का निर्माण कार्य शुरू करवाने केंद्रीय राज्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद कृष्णपाल गुर्जर और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा पहुंचे। यह मांग स्थानीय आरडब्ल्यूए ने जोर शोर से उठाई थी।

यहां पहुंचे दोनों मंत्रियों ने खुद भी नारियल तोड़ा और आरडब्ल्यूए प्रधान डॉ. सतीश फौगाट से भी नारियल तुड़वाया। इस एक्सटेंशन लाइन के बन जाने के बाद सेक्टर की सीवर लाइन प्रतापगढ़ एसटीपी से जुड़ जाएगी, जिसके बाद यहां सीवर ओवरफ्लो की समस्या समाप्त हो जाएगी। इस अवसर पर केंंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि मोदी मनोहर की सरकार में विकास कार्यों में एक तेजी आई है जिसे जनता देख रही है। श्री गुर्जर ने कहा कि इस सीवर लाइन की मांग लंबे समय से हो रही थी जिसे आज पूरा कर दिया गया है। इस लाइन के बन जाने से हजारों की संख्या में रहने वालों को लाभ मिलेगा।

यहां कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि स्थानीय लोगों की सेवा करना ही हमारा फर्ज और धर्म है। हम दिन रात इसी काम में लगे हुए हैं। हमारा काम ही लोगों का आशीर्वाद लेने की दिशा में बढ़ाया हुआ कदम है। इस अवसर पर आरडब्ल्यूए सेक्टर 56, 56ए के प्रधान डॉ. सतीश फौगाट ने विकास कार्य शुरू होने पर खुशी जताई। उन्होंने बताया कि इस लाइन के बन जाने से दोनों सेक्टरों में सीवरलाइन ओवरफ्लो की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए आरडब्ल्यूए अक्टूबर से प्रयासरत थी। हमारी मांग को पूरा करने पर हम दोनों मंत्रियों कृष्णपाल गुर्जर एवं मूलचंद शर्मा के आभारी हैं।

इस अवसर पर स्थानीय लोगों में केडी शर्मा, शोएब खान, बच्चू सिंह, शैलेंद्र कुन्तल, राम मेहर, निर्मल सिंह, मोहन राम आर्य, पप्पू मौर्या, दीपक अत्री, सहज राम, राजकुमार जिंदल, मुस्तकीम, तेजराम, किशोरी लाल, गीता चौधरी, सुनील, जेपी सिंह, आर के शर्मा आदि मौजूद थे।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

श्री सिद्धदाता आश्रम में पुजारियों सेवादारों को लगी वैक्सीन

mm

Published

on

shri sidhdata ashram

-श्री सिद्धदाता आश्रम में वैक्सीनेशन कैंप में पहुंची विधायक सीमा त्रिखा
 फरीदाबाद। सूरजकुंड रोड स्थित श्री लक्ष्मीनाराण दिव्यधाम (सिद्धदाता आश्रम) में अधिष्ठाता श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज के सान्निध्य में वैक्सीन कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सीमा त्रिखा भी पहुंची।
विधायक त्रिखा ने कहा कि श्री सिद्धदाता आश्रम मानव जाति की रूहानियत के साथ साथ सामाजिक सेवा भी कर रहा है। एक ओर जहां आश्रम लोगों को धार्मिक मार्ग पर चला रहा है वहीं दूसरी ओर वह समाज की हर प्रकार से सेवा भी कर रहा है। श्रीमती त्रिखा ने कहा कि इस कोरोना काल में आश्रम की ओर से प्रतिदिन हजारों लोगों को भोजन व अन्य सामग्री प्रदान की गई वहीं अब वैक्सीन की दिशा में भी कदम बढ़ाया गया है। जो कि अन्य संस्थाओं के लिए मार्गदर्शक बन सकता है।
विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि वह आश्रम से वर्षों से जुड़ी हैं और यहां आकर उन्हें मन की शांति के साथ साथ मानवता की सेवा की भी सीख प्राप्त होती है। स्वामी जी दिन रात मानवता की सेवा में संलग्न हैं। वहीं जगदगुरु स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने बताया कि इस कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन एक प्रमुख सहायक साधन है जिसे सभी को लगवाना चाहिए। सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।
इस अवसर पर बीके अस्पताल से आई टीम ने आश्रम के सभी पुजारियों एवं सेवादारों को वैक्सीन लगाई। जिसके बाद सभी के चेहरे खिले से नजर आए।

 

Continue Reading
बक Lol3 weeks ago

मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने क्यों कहा, यह कांग्रेस की नहीं मोदी की सरकार है

खास खबर3 weeks ago

क्या पार्षद पर शराब पीने का आरोप लगाने वाले विधायक Neeraj Sharma भी शराब के नशे में थे?

WhiteMirchi TV3 weeks ago

दूसरे के घर में रहकर अपने घर की सफाई नामुमकिन है!

रूह-ब-रूह3 weeks ago

उम्मीदवार ऐसा चुनें, जिससे आपकी बहु बेटी सुरक्षित रहें

WhiteMirchi TV3 weeks ago

गुनाहों का देवता ही क्यों, गुनाहों का खुदा क्यों नहीं?

रूह-ब-रूह3 weeks ago

ताऊ देवीलाल की नीतियों से क्यों प्रभावित हैं डॉ सतीश फौगाट

WhiteMirchi TV3 weeks ago

डॉ आंबेडकर हैं आधुनिक मनु !

बक Lol4 weeks ago

पत्रकार को पालतू कहने पर मीडियाकर्मियों में तू-तू मैं-मैं

खास खबर4 weeks ago

अतिक्रमण नहीं किया, मां ने बारिश में डूबने से बचाया घर – विधायक

सिटी न्यूज़1 month ago

प्रशान्त नागर ने दहेज न लेकर समाज को दिखाई राह – राजेश नागर

खास खबर4 weeks ago

अतिक्रमण नहीं किया, मां ने बारिश में डूबने से बचाया घर – विधायक

बक Lol4 weeks ago

पत्रकार को पालतू कहने पर मीडियाकर्मियों में तू-तू मैं-मैं

खास खबर3 weeks ago

क्या पार्षद पर शराब पीने का आरोप लगाने वाले विधायक Neeraj Sharma भी शराब के नशे में थे?

रूह-ब-रूह3 weeks ago

ताऊ देवीलाल की नीतियों से क्यों प्रभावित हैं डॉ सतीश फौगाट

बक Lol3 weeks ago

मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने क्यों कहा, यह कांग्रेस की नहीं मोदी की सरकार है

WhiteMirchi TV3 weeks ago

डॉ आंबेडकर हैं आधुनिक मनु !

रूह-ब-रूह3 weeks ago

उम्मीदवार ऐसा चुनें, जिससे आपकी बहु बेटी सुरक्षित रहें

WhiteMirchi TV3 weeks ago

दूसरे के घर में रहकर अपने घर की सफाई नामुमकिन है!

WhiteMirchi TV3 weeks ago

गुनाहों का देवता ही क्यों, गुनाहों का खुदा क्यों नहीं?

खास खबर3 weeks ago

क्या पार्षद पर शराब पीने का आरोप लगाने वाले विधायक Neeraj Sharma भी शराब के नशे में थे?

WhiteMirchi TV3 weeks ago

दूसरे के घर में रहकर अपने घर की सफाई नामुमकिन है!

WhiteMirchi TV3 weeks ago

गुनाहों का देवता ही क्यों, गुनाहों का खुदा क्यों नहीं?

WhiteMirchi TV3 weeks ago

डॉ आंबेडकर हैं आधुनिक मनु !

WhiteMirchi TV2 months ago

जाति छोड़ना मुश्किल और धर्म छोड़ना आसान है क्या ?

WhiteMirchi TV2 months ago

ऐसे मिलेगा जाति से छुटकारा !!!!

WhiteMirchi TV3 months ago

कैसे लिंगायाज विद्यापीठ छात्रों को बेचने लायक बना रही है?

WhiteMirchi TV1 year ago

अपनी छाती न पीटें, मजाक न उड़ाएं…. WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

लेजर वैली पार्क बना किन्नरों की उगाही का अड्डा WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

भांकरी फरीदाबाद में विद्यार्थी तेजस्वी तालीम शिविर में भाग लेंगे फौगाट स्कूल के बच्चे| WhiteMirchi

लोकप्रिय