Connect with us

सिटी न्यूज़

राष्ट्रीय जल विज्ञान प्रोजेक्ट में सरकार लगाएगी 50 करोड़

Published

on

whitemirchi.com||हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य में 50 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना को स्थापित करने के लिए अपनी सैद्धांतिक प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस योजना की शत प्रतिशत लागत सहायता राशि केद्र सरकार द्वारा दी जाएगी। 
इस सम्बन्ध में जानकारी देेते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य देश में जल स्त्रोतों के प्रबन्धन संस्थानों की क्षमता और सुदृढीकरण तथा जल स्त्रोतों के सम्बन्ध में सूचना और गुणवत्ता की पहचान करना है। इस परियोजना के सीधे लाभाथर््िायों, जिनमें केन्द्र और राज्य सरकार धरातल और भूमिगत जल योजना तथा प्रबन्धन के लिए जवाबदेह होंगी, जिनमेें विश्वभर के विभिन्न क्षेत्रों के जल स्त्रोत सूचना प्रणाली के प्रयोगकर्ता तथा नदी जलाश्य संस्थान शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि जल प्रबन्धन के लिए पायलट परियोजना हेतु अंतिम लाभार्थी किसान समुदाय, ग्रामीण और शहरी जल तथा विद्युत उपयोगकर्ता, बाढों और सूखे से प्रभावित जनता तथा ऐसे किसान परिवारों को सुधार सिंचाई जलापूर्ति और प्रबन्धन से लाभ दिया जा सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा, ऊर्जा, अंतर्देशीय जलमार्ग, पर्यावरण और कृषि मंत्रालय, अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थान, छात्र और अनुसंधानकर्ता, गैर-सरकारी संस्थाएं, सामाजिक संस्थाएं और निजी क्षेत्र के हितधारकों को भी इससे लाभ होगा।
उन्होंने बताया कि केन्द्रीय सहायता हरियाणा को इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिए चार अवयवों नामत: जल स्त्रोतों की निगरानी प्रणाली में बढोतरी, जल स्त्रोतों की सूचना प्रणाली में बढोतरी, जल स्त्रोतों के प्रबन्धन में वृद्धि और संस्थागत तथा क्षमता निर्माण में वृद्धि के तहत आबंटित की गई है। इस संबंध में राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना के अंतर्गत वित्त प्रबंधन के लिए पहले ही सिंचाई और जल संसाधन विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव तथा जल संसाधन नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय के संयुक्त सचिव के बीच समझौता किया गया है।
विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह परियोजना नए सेसंर्स, डाटा स्टोरेज और राज्य में दूरमापी तकनीकों के उद्देश्य के साथ हरियाणा में सतह और भूमिगत जल के लिए व्यापक, आधुनिक और रियल-टाइम निगरानी प्रणाली के नेटवर्क को स्थापित करने के लिए लगाई जाएगी। इसके तहत शक्तिशाली पृथ्वी पर्यवेक्षण प्रणाली के अधिक प्रयोग करने से जल स्त्रोतों के बारे में अधिक सूचना मुहैया हो पाएगी। उन्होंने बताया कि व्यापक डाटा प्रबंधन प्रणाली को भी विकसित किया जाएगा और राष्ट्रीय स्तर पर लगाया जाएगा। इस परियोजना में जल स्त्रोतों के मूल्याकंन, जल विज्ञान और बाढ़ या सैलाब का पूर्वानुमान, जल इन्फ्रास्ट्रक्चर संचालन, भूमिगत जल की मॉडलिंग, नदी किनारे या जलाशय और निवेश योजना के लिए उपकरणों के उपयोग और विकास को भी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस परियोजना को विभिन्न हितधारकों द्वारा क्लाउड कम्प्यूटिंग, इंटरनेट, मोबाइल उपकरण, सोशल मीडिया और अन्य संपर्क साधनों का आधुनिक उपयोग करके अनुकूलित दृश्य के साथ जल सूचना ली जाएगी। इस परियोजना में संस्थागत क्षमता और लोगों के निवेश के साथ तकनीकी निवेश किया जाएगा। विशेषज्ञों के विकास केंद्रों, नवीनतम शिक्षणों की सिफारिश, शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों तथा अन्य बाहरी कार्यक्रमों की सहायता और सहयोग भी मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि तकनीकी निवेश के प्रभावी क्रियान्वयन के मध्यनजर कार्य को कारगर तरीके से करने के लिए कार्यालय और उपकरण आधुनिक किए जाएंगेे।
उन्होंने बताया कि राज्य और केंद्रीय क्रियान्वयन एजेसियों को एक समर्पित परियोजना निगरानी इकाई को भी स्थापित करना होगा। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय में राष्ट्रीय परियोजना निगरानी इकाई का सहयोग तकनीक व प्रबंधन के लिए तकनीकी सहायता और प्रबंधन परामर्श द्वारा किया जाएगा, जिसमें खरीद और प्रबंधन सूचना प्रणाली और सभी क्रियान्वयन एजेसिंयों द्वारा मुहैया करवाई गई सहायता भी शामिल होगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग ने राज्य परियोजना निगरानी इकाई केंद्र सरकार द्वारा गठित तकनीकी सहायता और प्रबंधन परामर्श के अंतर्गत राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना से संबंधित सभी गतिविधियों का क्रियान्वयन और निगरानी की जाएगी।
इसके अलावा राज्य क्रियान्वयन एजेसियां केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय के साथ तथा केंद्रीय एजेसियों के साथ मिलकर कार्य करेंगी ताकि जल विज्ञान नेटवर्क के डिजाइन, एनडब्ल्यूआईसी के माध्यम से राज्यों के डाटा का एकीकरण और पहुंच बढ़ाना, बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए नदी किनारों व जलाशयों का मॉडल, बाढ़ों व सैलाबों से प्रभावित क्षेत्रों की विस्तृत सूचना, जल संसाधनों के विभिन्न जलाशयों का मूल्याकंन, एमआईएस के माध्यम से वित्तीय और भौतिक प्रगति की रिपोर्ट का समयबद्ध सौंपना, वार्षिक खरीद योजना और वार्षिक कार्य योजना, संबंधित वस्तुओं की खरीद के लिए समयबद्ध निवेदाओं की प्रक्रिया तैयारी, कार्य और परामर्श तथा सीएजी मान्यता प्राप्त ऑडिटर द्वारा ऑडिट किए गए उपयोगिता प्रमाण पत्र का समयबद्ध सौंपना शामिल है।

सिटी न्यूज़

ट्रांसफार्मेशन महारथियों को गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड

mm

Published

on

शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के हरियाणा एडुकेटर्स क्लब ने दिए अवॉर्ड

सीबीएसई के डिप्टी सेके्रटरी विजय यादव बोले, अच्छी पहल का सभी को करना चाहिए स्वागत

फरीदाबाद। हरियाणा एडुकेटर्स क्लब ने देर रात होटल रेडिसन ब्ल्यू में गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड का आयोजन किया। जिसमें ट्रांसफार्मेशन करने वाले शिक्षा महारथियों को यह अवॉर्ड प्रदान किए गए।

मुख्य अतिथि सीबीएसई के डिप्टी सेके्रटरी एफिलिएशन श्री विजय यादव ने इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने स्कूल एफिलिएशन : रीइंजीनियर्ड ऑटोमेशन सिस्टम विषय पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज के समय में सीबीएसई स्टेट ऑफ द आर्ट तकनीक का प्रयोग कर रही है जिससे शिक्षा संस्थान चलाने वालों को पहले से अधिक सुविधा महसूस हो रही है। उन्होंने बताया कि आज सीबीएसई में स्कूलों की संबंद्धता, पुनर्संबद्धता, अपगे्रडेशन आदि सभी कार्यों को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसके कारण आज एक भी एप्लीकेशन उनके विभाग में पेंडिंग नहीं है। श्री यादव ने बताया कि हम पूरी कोशिश करेंगे कि अकारण किसी स्कूल प्रबंधन को परेशानी न हो।

इस अवसर पर फरीदाबाद के एसडीएम श्री परमजीत सिंह चहल ने शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों द्वारा गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड के आयोजन करने को बड़ी विशिष्ट पहल बताया। उन्होंने शिक्षकों की जिम्मेदारी की प्रशंसा की। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती रितु चौधरी ने शिक्षा विभाग और शिक्षा संस्थाओं को एक दूसरे का पूरक बताते हुए भविष्य में पूर्व की भांति अधिक सहयोग के काम करने की बात कही। कार्यक्रम में पलवल के शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, महिला थाना प्रभारी श्रीमती नेहा राठी भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

क्लब के अध्यक्ष रमेश डागर ने कहा कि शिक्षक अपना पूरा जीवन देश का भविष्य बनाने में बिता देता है, लेकिन अपने मनोरंजन की ओर वह सोच भी नहीं पाता है। उसे लगता है कि लोग क्या कहेंगे। ऐसे ही विचार के साथ हरियाणा एडुकेटर्स क्लब की नींव रखी गई। क्लब अपने सदस्यों के मनोरंजन के लिए न केवल कैंपों का आयोजन करता है बल्कि उनके योगदान के लिए उनकी सराहना भी करता है। आज का गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड कोरोना काल में उनके द्वारा किए गए ट्रांसफार्मेशन फेज को बखूबी निभाने के लिए दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम में फरीदाबाद सहित गुरुग्राम, पलवल, साहिबाबाद आदि एनसीआर शहरों से भी सदस्यों ने भागीदारी की।

इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों एवं सदस्यों का क्लब की ओर से भव्य स्वागत किया गया। इस आयोजन में हरियाणा एडुकेटर्स क्लब के कोर्डिनेटर अनिल रावल, महासचिव गौरव पाराशर, कोषाध्यक्ष दीपक यादव, सचिव राखी वर्मा आदि की प्रमुख भूमिका रही। वहीं कार्यक्रम का संचालन सीवी सिंह ने किया।

इस अवसर पर एच एस मलिक, एसएस चौधरी, दीप्ति जगोता, नंदराम पाहिल, अनिल रावल, राजुल प्रताप सिंह, उधम सिंह अधाना, नवीन चौधरी, नारायण डागर, वेदराम धनकर, राजदीप सिंह, भारत भूषण शर्मा, वज़ीर सिंह डागर, सत्यवीर डागर, नरेंद्र परमार, आस्था गुप्ता, चन्द्रसेन शर्मा आदि प्रमुख व्यक्ति मौजूद रहे| 

Continue Reading

सिटी न्यूज़

अफोर्डेबल एजुकेशन के लिए डॉ सतीश फौगाट सम्मानित

mm

Published

on

दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में मिला राष्ट्रीय स्तर का अवॉर्ड

फरीदाबाद। जाने माने शिक्षाविद डॉ सतीश फौगाट को लीडर इन प्रोवाइडिंग अफॉर्डेबल एजुकेशन अवॉर्ड 2021 प्राप्त हुआ है। उन्हें यह अवॉर्ड उड़ान संस्था की ओर से नई दिल्ली के द पार्क होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किया गया।

उड़ान संस्था की ओर से स्कूल लीडरशिप अवॉर्ड एवं एजुकेशन कानक्लेव का आयोजन किया गया। संस्था ने देश भर से करीब दो दर्जन से अधिक शिक्षाविदों को विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर फरीदाबाद स्थित फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निर्देशक डॉ. सतीश फौगाट को सम्मानित किया गया। उनके साथ स्कूल की प्रधानाचार्या निकेता सिंह भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री श्री रामदास अठावले, एनसीईआरटी निदेशक श्रीधर श्रीवास्तव, एनसीईआरटी सचिव मेजर हर्षकुमार, कार्यक्रम संयोजक संजय टूटेजा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

कार्यक्रम में बताया गया कि डॉ सतीश फौगाट के नेतृत्व में फरीदाबाद का फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहुत वाजिब दाम पर क्षेत्र के विद्यार्थियों को शिक्षा देने का काम कर रहा है। उन्हें अनेक मंचों पर अनेक सम्मान प्राप्त हुए हैं। श्री फौगाट ने उड़ान संस्था से मिले सम्मान पर खुशी जताई। उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र में निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों की संख्या अधिक है। वह अपने बच्चों को उच्च और गुणवत्तापरक शिक्षा देना चाहते हैं लेकिन महंगी शिक्षा अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने स्कूल में अफोर्डेबल शिक्षा को नीति बनाया, जिसका आज हजारों परिवारों को लाभ मिल रहा है।

डॉ फौगाट ने बताया कि वह करीब 300 बेटियों को निशुल्क शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। वहीं उनके बच्चे विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमा रहे हैं। इसके साथ ही स्कूल और उनकी टीम भी निरंतर लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास कर रहे हैं।

फोटो- उड़ान संस्था के कार्यक्रम में डॉ सतीश फौगाट एवं निकेता फौगाट को सम्मानित करते एनसीईआरटी के निदेशक श्रीधर श्रीवास्तव और एनसीईआरटी के सचिव मेजर हर्षकुमार।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

पीएसए हरियाणा ने दी डीईओ बनने पर बधाई 

mm

Published

on

फरीदाबाद। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, हरियाणा का प्रतिनिधिमंडल प्रेजिडेंट रमेश डागर, सेक्रेटरी गौरव पराशर एवं प्रवक्ता दीपक यादव के नेतृत्व में नवनियुक्त जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी का बुके भेंट कर स्वागत किया और शुभकामनाएं दीं। रितु चौधरी पहले जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के रूप में कार्यरत थीं। विभाग में बेहतरीन सेवाएं देने के कारण उन्हें पदोन्नत कर जिला शिक्षा अधिकारी बनाया गया है। इस अवसर पर एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने जिला शिक्षा अधिकारी को शुभकामनाएं दीं। प्रेजिडेंट रमेश डागर, सेक्रेटरी गौरव पराशर एवं प्रवक्ता दीपक यादव ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी का आज स्वागत किया गया। इस अवसर पर उनके साथ कई अन्य विषयों पर बातचीत भी हुई। एसोसिएशन को पूर्ण विश्वास है कि जिस प्रकार रितु चौधरी जी ने जिला मौलिक अधिकारी के रूप में अपनी बेहतरीन सेवाएं विभाग को दीं उसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में उनका यह कार्यकाल भी उल्लेखनीय और सफल होगा। इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल में पदाधिकारियों के अतिरिक्त शिक्षाविद् शिव कुमार, महेश मित्तल, कृष्ण पांचाल, अरूण बेनीवाल, गुलाब सिंह, आरके शर्मा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Continue Reading
खास खबर1 week ago

करोना से हार गए सुरों के बंधु विश्वबंधु

WhiteMirchi TV3 weeks ago

कैसे लिंगायाज विद्यापीठ छात्रों को बेचने लायक बना रही है?

WhiteMirchi TV3 weeks ago

काम ऊर्जा के बारे में लेखक हुकम सिंह दहिया के शब्द

खास खबर1 month ago

लिंग्याज ने बनाया क्रेडिट कार्ड साइज का कंप्यूटर

खास खबर1 month ago

सीटीओ एंजियोप्लास्टी स्टेंटिंग से बाईपास सर्जरी से बचाव संभव : डा. बंसल

सिटी न्यूज़2 months ago

ट्रांसफार्मेशन महारथियों को गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड

सिटी न्यूज़2 months ago

अफोर्डेबल एजुकेशन के लिए डॉ सतीश फौगाट सम्मानित

खास खबर3 months ago

सेक्टर 56, 56ए में नागरिकों ने बनाया पुलिस पोस्ट

सिटी न्यूज़3 months ago

पीएसए हरियाणा ने दी डीईओ बनने पर बधाई 

सिटी न्यूज़3 months ago

तिगांव में विकास की गति और तेज होगी- ओमप्रकाश धनखड़

WhiteMirchi TV3 weeks ago

कैसे लिंगायाज विद्यापीठ छात्रों को बेचने लायक बना रही है?

WhiteMirchi TV3 weeks ago

काम ऊर्जा के बारे में लेखक हुकम सिंह दहिया के शब्द

WhiteMirchi TV1 year ago

अपनी छाती न पीटें, मजाक न उड़ाएं…. WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

लेजर वैली पार्क बना किन्नरों की उगाही का अड्डा WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

भांकरी फरीदाबाद में विद्यार्थी तेजस्वी तालीम शिविर में भाग लेंगे फौगाट स्कूल के बच्चे| WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

महर्षि पंकज त्रिपाठी ने दी कोरोना को लेकर सलाह WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

डीसी मॉडल स्कूल के छात्र हरजीत चंदीला ने किया फरीदाबाद का नाम रोशन | WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

हरियाणा के बच्चों को मिलेगा दुनिया घूमने का मुफ्त मौका WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं। WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

किसी को देखकर अनुमान मत लगाओ! हर लुंगी पहनने वाला गंवार या अनपढ़ नहीं होता!! WhiteMirchi

लोकप्रिय