Connect with us

सिटी न्यूज़

बिजली के अभाव में उद्योग पर नहीं पड़ेगा कोई असर : मनोहर लाल

Published

on

मुख्यमंत्री आज फरीदाबाद के सेक्टर-12 में अखिल भारतीय विनिर्माण प्रसंघ के समन्वय से हरियाणा चैपटर द्वारा आयोजित हरियाणा महाउद्योग संगम- 2019 में मुख्यातिथि के रुप में उपस्थित उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने औद्योगिक नगरी फरीदाबाद के लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए नॉन कन्फर्मिंग एरिया के 70 प्रतिशत से अधिक भौगौलिक क्षेत्र में विकसित एमएसएमई ईकाइयों को रेगुलर किये जाने सहित अनेक घोषनाएं की।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा औद्योगिक सर्वेक्षण- 2019 करवाने की घोषणा की । इसके अलावा फरीदाबाद के नॉन कन्फर्मिंग एरिया में 70 प्रतिशत से अधिक भौगौलिक क्षेत्र में विकसित ईकाइयों को नियमित किया जाएगा। 70 प्रतिशत से कम क्षेत्र की ईकाइयों को भी अलग प्रकार से सरकार का राहत प्रदान करने का प्रस्ताव है, जिसके तहत ऐसे क्षेत्रों के लोगों के रहन-सहन को बेहतर किया जाएगा, इसके लिए सरकार द्वारा पीपीपी मोड पर ऐसे उद्यमियों को दूसरे स्थान पर जमीन भी मुहैया करवाई जाएगी और उस क्षेत्र को वाणिज्यिक क्षेत्र घोषित किया जाएगा।

ऐसी वाणिज्यिक क्षेत्र से प्राप्त राजस्व हरियाणा सरकार और उद्यमी 50-50 प्रतिशत के अनुपात में वहन करेंगे। अपने 50 प्रतिशत के इस राजस्व से उद्यमी दूसरी जगह जमीन खरीद सकते हैं और अपनी ईकाइ स्थापित कर सकते हैं। इससे दूसरे क्षेत्र का भी विकास होगा। सरकार की नई उद्यमी प्रोत्साहन नीति- 2015 के तहत औद्योगिक क्षेत्र में पिछड़े ग्रुप- सी व डी खंडों में अनेक रियायतें दी गई हैं, जिसमें 20 किलोवाट लॉड तक की ईकाईयों के लिए बिजली की दर 4.75 प्रति युनिट की गई है। इसके अलावा, नए स्थापित उद्योगों में हरियाणा के लोगों के लिए रोजगार देने के लिए 3 साल तक सरकार की ओर से 3 हजार रुपये महीना अर्थात 1 लाख 8 हजार रुपये उस उद्यमी को दिए जाएंगे।

प्रदूषण व श्रम तथा उद्योग विभाग से संबंधित कठिनाईयों को दूर करने का आश्वासन भी मुख्यमंत्री ने दिया। इसके अलावा, यहां पर सडक़, पानी, सीवरेज जैसी सुविधाएं भी पूरी की जाएंग उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। बिजली के अभाव में उद्योग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने फरीदाबाद के निकपुर गांव में 6 एकड़ में 66 केवी क्षमता का सब-स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की जो मार्च-2020 तक पूरा हो जाएगा। साथ ही उन्होंने सेक्टर-58 में 220 केवी क्षमता का सब-स्टेशन स्थापित करने की भी घोषणा की, जिसका कार्य एक साल में पूरा होना आपेक्षित है। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में पिछले 4 वर्षों में काफी सुधार हुआ है और प्रदेश के इतिहास में पहली बार प्रदेश की चारों बिजली निगमों की कंपनियां लाभ में आई हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के 7 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है, फरीदाबाद भी उन जिलों में शामिल है।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में भूमि अधिग्रहण के नाम पर न केवल टाके मारे जाते थे बल्कि गफ्फे मारे जाते थे। इससे सब भलि-भांति परिचित हैं। इस व्यवस्था को ठीक करने के लिए हमने ई-भूमि पोर्टल लॉन्च किया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन बेच या खरीद सकता है। पोर्टल पर मार्केट रेट के अनुसार जमीन की कीमत स्वयं भू-मालिक तय कर सकता है। उन्होंने कहा कि एचएसआईआईडीसी, एचएसवीपी के पास आज भी जमीनें उपलब्ध हैं। उद्यमी ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से जमीन की खरीद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उद्यमियों को जमीन मुफ्त में नहीं दे सकती। इसका बड़ा कारण है कि पहले वैट के माध्यम से सरकार को राजस्व प्राप्त होता था, जो अब जीएसटी में तबदील हो गया है, जहां माल का उत्पादन होता है, उस राज्य को जीएसटी का लाभ नहीं मिलता बल्कि जहां उत्पाद की खपत होती है उस राज्य को जीएसटी का लाभ होता है। सबसिडी व अन्य रियायतें उद्यमियों को समय-समय पर सरकार द्वारा दी जाती हैं।

मुख्यमंत्री ने उपस्थित उद्यमियों से अपील की िकवे ज्यादा से ज्यादा रोजगारोन्मुखी उद्यम स्थापित करें। हरियाणा सरकार ने पलवल जिले में दुधोला गांव में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित किया है। इस विश्वविद्यालय ने उद्यमियों के साथ 90 एमओयू किए हैं, जिसके तहत फैकल्टी की सुविधा विश्वविद्यालय तथा आधारभूत संरचना उद्यमी मुहैया करवाएगा और अपनी आवश्यकता के अनुसार विश्वविद्यालय से कुशल प्रशिक्षित कार्यबल ले सकता है। उन्होंने बताया कि 60 हजार से अधिक युवाओं को एप्रैंटिशिप का लाभ दिया गया है जिन्हें 6 महीने एप्रैंटिशिप के दौरान 3 हजार मासिक स्टाइफंड दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि विभागों से अनापत्ति पत्र प्राप्त करने में उद्यमियों को कितनी कठिनाईयों झेलनी पड़ती हैं, वे इसे भली-भांति समझते हैं, क्योंकि वे स्वयं 1975- 78 तक एक उद्यमी रह चुके हैं। बाद में विभागों की इस फाईल-फाईल घुमाने के खेल के चलते वह उद्यम बंद करना पड़ा। उन्होंने अखिल भारतीय विनिर्माण प्रसंघ के अध्यक्ष सुदर्शन सरीन के प्रयासों की सराहना की जो 80 वर्ष पुराने इतनी बड़ी संस्थान के अध्यक्ष के पद पर हैं। आज भी इस कार्यक्रम में 18 फरीदाबाद व आस-पास के संस्थानों को इस कार्यक्रम से जोड़ा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रसंघ की स्मारिका का विमोचन भी किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री विधायक सीमा त्रीखा के पिता के आज हुए निधन पर शोक व्यक्त करने उनके निवास स्थान भी गए।
कार्यक्रम में विधायक मूलचंद शर्मा, टेकचंद शर्मा व नागेंद्र भडाना, बीजेपी जिलाध्यक्ष गोपल शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, श्रम आयुक्त नितिन यादव, फरीदाबाद नगर निगम आयुक्त अनीता यादव, उपायुक्त अतुल द्विवेदी, पुलिस आयुक्त संजय कुमार सहित बड़ी संख्या में उद्यमी उपस्थित थे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सिटी न्यूज़

राजेश नागर ने डैज़लिंग के प्रतिभागियों को किया सम्मानित 

Published

on

whitemirchi.com

फरीदाबाद| सेक्टर 46 स्थित आईसर पब्लिक स्कूल  में डैजलिंग डांस स्टूडियो द्वारा वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया | कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेश नागर, डैजलिंग डांस स्टूडियो की निदेशिका अंजना सोनी, टीवी कलाकार दिनेश सहगल, सेंट मेरी स्कूल की अध्यक्ष अनिल भड़ाना व् अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया |
बतौर मुख्य अतिथि राजेश नागर ने बच्चो को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि नृत्य कला में निपुणता सरस्वती की विशेष कृपा से आती है| भारतीय संस्कृति में नृत्य को विशेष दर्जा दिया गया है साथ ही आज बच्चे इसमें अपना भविष्य भी संवार रहे हैं| राजेश नागर ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नृत्य कला में प्राणगत होने के दौरान अपनी सभ्यता संस्कृति  को जरूर ध्यान रखें|
कार्यक्रम की संयोजिका अंजना सोनी ने बताया कि इस प्रत्येक वर्ष वार्षिक उत्सव का आयोजन करने का उदेश्य बच्चों को कला के प्रति जागरूक करना और साथ ही कला के क्षेत्र में भविष्य संवारने का मौका देना है | इस कार्यक्रम के आयोजन में स्पार्कल प्ले स्कूल, स्लीप वेल, बालाजी स्टेशनरी, याकुल्त, सौरभ स्टूडियो, थाइरोडिएट क्लासेज, पालकी मेक ओवर, सत्या आई केयर का विषेश योगदान रहा | कार्यक्रम का समापन मुख्य अतिथि द्वारा प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर किया गया | 
Continue Reading

सिटी न्यूज़

ग्रामीण अभियान के तहत स्वच्छ महोत्सव का आयोजन

Published

on

फरीदाबाद,2 जुलाई ।
 स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अभियान के तहत स्थानीय लघु सचिवालय की बैठक कक्ष में अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वच्छ महोत्सव 2019 का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वच्छ, सुन्दर शौचालय से संबंधित ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में जिला भर के स्वच्छता अभियान में बेहतर कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंच,  प्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर,  स्वच्छता अभियान के जिला कार्यक्रम प्रबंधक उपेंद्र सिंह सहित  संबंधित ग्राम पंचायतों के ग्राम सचिव भी उपस्थित रहे ।
 कार्यक्रम में जिला स्वच्छता  कार्यक्रम प्रबंधक उपेंद्र सिंह ने बताया कि भारत सरकार की हिदायतों अनुसार 1 जनवरी से 31 जनवरी 2019 तक सुंदर,  शौचालय प्रतियोगिता जिला भर में करवाई गई थी। जिसमें ग्राम पंचायतों द्वारा अपने सार्वजनिक शौचालयों की साफ सफाई के साथ उनमें पेंटिंग भी की गई थी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों को भी जागरूक किया गया था।
  जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर ने कार्यक्रम में उपस्थित सरपंचों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ जीवन जीने से शरीर बीमारियां नहीं होती, इसकै अलावा मानसिक रूप से बेहतर तरीके से कार्य करता है ।उन्होंने सरपंचों से आह्वान करते हुए कहा कि वे गांव  की सफाई शहरी तर्ज पर करें ।उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शहरों में कूड़ा करकट घरों से इकट्ठा किया जाता है ,उसी तर्ज पर अपने अपने गांव में भी रेहडियो ,ट्रॉलियो आदि में कूड़ा करकट इकट्ठा करें। ताकि गांव में किसी प्रकार की गंदगी न फैले। उन्होंने आह्वान किया कि स्वच्छता अभियान के तहत गांव के सभी घरों में स्वच्छता सोख्ता गड्ढा बनाएं और उसकी पेमेंट विभाग से ले। उन्होंने अलग-अलग स्कीमों के बारे भी सरपंचों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके अलावा सेवन स्टार स्कीम और उसके इनाम बारे भी जानकारी देते हुए बताया कि इसमें स्वच्छता ,आपसी तालमेल, पर्यावरण, विकास कार्य ,शैक्षिक योग्यता  सहित तमाम पहलुओं पर अलग-अलग गांव को सरकार द्वारा अलग-अलग स्टार प्रदान किए जा रहे हैं।
  अतिरिक्त उपायुक्त  धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि स्वच्छता  के साथ-साथ प्रत्येक सरपंच अपने गांव में जल संरक्षण के प्रति भी लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण करना अति आवश्यक है । दिन-प्रतिदिन भूजल स्तर गिर रहा है, जो एक चिंतनीय विषय है। उन्होंने सरपंचों से सोख्ता गड्ढा अपने-अपने गावों में प्रत्येक घरों में बनवाकर उसकी अदायगी विभाग द्वारा करवाए। कार्यक्रम में पुराने कुओं के नवीनीकरण सहित अन्य बेहतर प्रयास बारे आपस में सुझाव साझे करके उनके क्रियान्वयन बारे विचार विमर्श किया गया।
  जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में 5 ग्राम पंचायतों को बेस्ट परफॉर्मेंस मिली। इनमें दयालपुर की सरपंच श्रीमती कृष्णा कुमारी, फरीदपुर की सरपंच श्रीमती सविता देवी, नरियाला की सरपंच श्री योगेंद्र कुमार, मच्छर के सरपंच नरेश धनखड़, मौजपुर के सरपंच नरोत्तम, भैनसरावली के सरपंच भूदत शर्मा को सम्मानित किया गया। इंडिविजुअल प्रतियोगिता में 6 लोगों को सम्मानित किया गया। इनमें गांव फतेहपुर बिलौच की हेमलता,भैंसरावली की कुमारी कोमल नागर , दयालपुर की कुमारी योगिता व कुमारी करीमा , फतेहपुर बिल्लौच के श्री विनोद कुमार को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । बेस्ट स्वच्छ गृहणी  प्रतियोगिता में चंदावली की सरपंच अंजू कुमारी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया ।
Continue Reading

सिटी न्यूज़

पानी-बिजली को तरसे बडख़ल विधानसभा के लोग : धर्मबीर भड़ाना

Published

on

फरीदाबाद : बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की गांधी कॉलोनी में मंगलवार को पानी
की समस्या को लेकर लोगों ने जोरदार प्रदर्शन किया और प्रशासन के खिलाफ
नारेबाजी की। लोगों का कहना था कि गांधी कॉलोनी में पिछले काफी समय से
स्थानीय लोग पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं। मगर न तो स्थानीय विधायक
न प्रशासन उनकी समस्याओं को सुनने को तैयार है। इस मौके पर आम आदमी
पार्टी के बडख़ल विधानसभा अध्यक्ष धर्मबीर भड़ाना ने मौके पर पहुंचकर
लोगों की पानी की समस्या को पुरजोर तरीके से उठाया।  उन्होंने कहा कि
बडख़ल विधानसभा में जगह-जगह लोग पानी और बिजली की समस्या से ग्रस्त हैं।
प्रदेश के मुख्यमंत्री दावा करते हैं कि फरीदाबाद को 24 घंटे बिजली
उपलब्ध कराई जा रही है, मगर सच्चाई कुछ और ही है। इस भीषण गर्मी में यहां
घंटों-घंटो बिजली के कट लगते हैं, लोगों का जीना मुहाल हो चुका है।
भड़ाना ने कहा कि भाजपा सरकार बडख़ल विधानसभा के कुछ क्षेत्र को स्मार्ट
सिटी बनाने का दावा कर रही है, मगर सच्चाई यह है कि यहां मूलभूत सुविधाएं
तक लोगों को नहीं मिल रही है। ऐसे में लोगों को बेवकूफ बनाने का काम
भाजपा न करे और जनता को जो उनका हक है बिजली-पानी उपलब्ध कराए। आप नेता
धर्मबीर ने कहा कि स्थानीय विधायक ने दावे किए थे कि बडख़ल झील को भरेंगे।
मगर 5 साल बीतने को आए हैं, अभी तक बडख़ल झील में पानी की एक बूंद तक नहीं
आई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सिर्फ दिखावे व झूठ की राजनीति करती है,
अगर काम करने की नीयत हो तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से
कुछ सीखें। जिन्होंने आम जनता को पानी के साथ-साथ बेहतरीन स्वास्थ्य एवं
शिक्षा सुविधाएं प्रदान की हुई हैं। बिजली के दाम दिल्ली में सबसे कम
हैं। मगर प्रदेश की खट्टर सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। आज
फरीदाबाद क्राइम सिटी में तब्दील हो गया है। ऐसा कोई दिन नहीं जाता, जिस
दिन हत्या, लूटपाट, मारपीट व बलात्कार न होते हों। पुलिस प्रशासन पंगु
बना हुआ है, लोगों में पुलिस का भय खत्म हो चुका है। लोगों के प्रदर्शन
और भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस मौके पर पहुंची और समझा-बुझाकर लोगों को
शांत कराया।

Continue Reading
सिटी न्यूज़1 month ago

राजेश नागर ने डैज़लिंग के प्रतिभागियों को किया सम्मानित 

सिटी न्यूज़2 months ago

ग्रामीण अभियान के तहत स्वच्छ महोत्सव का आयोजन

सिटी न्यूज़2 months ago

पानी-बिजली को तरसे बडख़ल विधानसभा के लोग : धर्मबीर भड़ाना

सिटी न्यूज़2 months ago

भाजपा की जड़ें हिलाने का काम करेगी जजपा : बलदेव अलावलपुर

खास खबर2 months ago

बेटी की सुरक्षा व यौन उत्पीड़न को खत्म करने के लिए खुली चर्चा

सिटी न्यूज़2 months ago

विवेक  सूद रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद एनआईटी के प्रेसिडेंट नियुक्त

सिटी न्यूज़2 months ago

स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों को अधिवक्ताओं ने किया जागरूक

सिटी न्यूज़2 months ago

केन्द्रीय मंत्री ने कम्यूनिटी सेंटर का किया शुभारंभ

सिटी न्यूज़2 months ago

सेक्टर-8 स्थित स्वर्गाश्रम में विकास चौधरी का अंतिम संस्कार

खास खबर2 months ago

बीजेपी सरकार में बदमाशों को मिला बदमाशी का लाइसेंस

लोकप्रिय