Connect with us

सिटी न्यूज़

महिलाओं के शोषण के खिलाफ ऑनलाइन बवंडर

mm

Published

on

नई दिल्ली| इंटरनेट पर महिलाओं को निशाना बनाकर किए जाने वाले उत्पीड़न के ख़िलाफ़ अभिनेत्री सयानी गुप्ता, मानवी गागरू और इंटरप्रेनर निखिल तनेजा के साथ महिला मुद्दों पर काम करने वाली संस्था ब्रेकथ्रू और संस्था की सीईओ सोहिनी भट्टाचार्य और कार्यक्रम निदेशक नयना चौधरी, सेव द चिल्ड्रेन संस्था की कैंपेन हेड  प्रज्ञा वत्स, लैंगिक समानता के लिए काम करने वाली संस्था वीमेन इन सिनेमा कलेक्टिव और निखिल तनेजा (युवा मीडिया मंच) एक साथ आए हैं। इनके द्वारा शूरू किए गए अभियान #IndiaAagainstAbuse के समर्थन में अभी तक Change.org  एक लाख से अधिक हस्ताक्षर प्राप्त हो चुके हैं।

Change.org पर शुरू की गई पिटीशन में सभी सोशल मीडिया के प्लेटफार्मों को महिलाओं के लिए एक सुरक्षित डिजिटल स्पेस बनाने में मदद करने के लिए कहा गया है। जिसको फिल्म, टीवी, थियेटर और डिजिटल कंटेंट जुड़े लोगों ने अपना भरपूर समर्थन दिया है। जिसकी वज़ह से अभी तक एक लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर इस अभियान के समर्थन में प्राप्त हो चुके हैं।

पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन स्पेस में जानबूझकर महिलाओं को निशाना बनाते हुए उनके ख़िलाफ़ दुर्व्यवहार, गंदी टिप्पणियां, धमकाने और उत्पीड़न की बौछार सी हो रही है जिसमें अश्लील मीम्स और ग्राफिक्स भी शामिल हैं। इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य, आत्मसम्मान और गरिमा पर गंभीर प्रभाव पड़ा है लेकिन इसके बाद भी लोगों में बड़े पैमाने पर चुप्पी और निष्क्रियता ही दिखती है।

कुछ वर्षों से कई महिलाएं, पुरुष और लैंगिक मुद्दों पर काम करने वाली संस्थाएं डिजिटल सुरक्षा की लड़ाई लड़ रही हैं और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही हैं कि हमारे डिजिटल स्पेस पर नागरिक समाज (सिविक सोसाइटी) के बचाव के लिए सुरक्षा उपाय किए जाएं। Change.org द्वारा शुरू किए गए इस नए अभियान और संयुक्त याचिका का उद्देश्य इस लड़ाई को आगे ले जाकर, नीति निर्माताओं, डिजिटल प्लेटफॉर्म और डिजिटल दर्शकों द्वारा ऑनलाइन महिलाओं के लिए एक मजबूत और समान स्थान का निर्माण करना है, साथ ही यह इस व्यवस्था के उल्लंघन के लिए दंड की मांग भी करता है और जिसमें साइबर सेल से तत्काल एक्शन भी शामिल है।

पिछले कुछ दिनों में सोनम कपूर, कल्कि केक्ला, पार्वती थिरुवोथु, स्वरा भास्कर, कृतिका कामरा, दीया मिर्जा, आहना कुमरा, संध्या मृदुल, श्रुति सेठ, मिनी माथुर, सुमीत व्यास, विनय पाठक जैसे कलाकारों सहित लगभग एक लाख हस्ताक्षर इस कैंपेन में समर्थन प्राप्त हुए हैं इसके साथ ही फिल्म निर्माता कबीर खान, बेजॉय नांबियार, विनिल मैथ्यू, विक्रमादित्य मोटवाने, कोंकणा सेन शर्मा, हंसल मेहता, निखिल आडवाणी, सुधीश कामथ में से कुछ ने ट्वीट करके भी लोगों से इस अभियान का समर्थन करने के लिए कहा है। मीडिया और मनोरंजन उद्योग के 500 से अधिक कलाकारों ने व्हाट्सएप पर इस याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

अभिनेत्री सयानी गुप्ता ने कहा कि यह काफी चिंताजनक स्थिति है, साइबर स्पेस में जहां पर लोगों को चिंन्हित कर उनको अपशब्द कहे जाने की परंपरा सी बनती जा रही है वहीं उनके खिलाफ घृणात्मक सोच को भी टारगेट करके फैलाया जा रहा है। आप किसी भी स्त्री से बात करें तो वो सोशल मीडिया पर उसके साथ किए गए दुर्व्यवहार का वो अपना एक अलग ही अनुभव बताएगी। ऑनलाइन स्पेस में अकसर यह देखने को मिलता है कि हमारे जैसी तमाम महिलाओं को निशाना बनाकर अपशब्द कहे जाते हैं और धमकी दी जाती है लेकिन हम यह सब करने वालों के ख़िलाफ़ कुछ भी नहीं कर पाते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह कैंपेन उन सभी शोषित लोगों की आवाज़ बनेगा जिनके साथ यह दुर्व्यवहार होता है साथ यह इस परंपरा को रोकने के लिए एक कार्यवाही योग्य बदलाव (एक्शनेबल चेंज) लेकर आएगा।

 

अभिनेत्री मानवी गागरू कहती हैं सार्वजनिक जीवन में एक महिला के रूम में हमें अकसर अशिष्ट और अश्लील शब्द सुनने पड़ते हैं। जिसे समय के साथ हमने नज़रअंदाज़ करना सीख लिया है। हालांकि हमने यह भी अनुभव किया है कि जब आप उन्हें इग्नोर करते हैं वहीं टिप्पणियां बड़ा स्वरूप लेकर आपके शारीरिक चित्रण के साथ ही हिंसक बातचीत में  बदल जाती है और यह अंतत बलात्कार और मौत के डर में तब्दील हो जाता है, यही समय है जब हम इन बातों को अधिकारियों और आम जनता के ध्यान में ला सकते हैं। हमारा यह प्रयास जवाबदेही सुनिश्चित करने के साथ ही इसके लिए सख्त निर्देशों/नियमों को लाने में सफल होगा।

 

नयना चौधरी, कार्यक्रम निदेशक, ब्रेकथ्रू कहती हैं कि ब्रेकथ्रू ऑनलाइन स्पेस में महिलाओं पर होने वाले उत्पीड़न के खिलाफ लंबे समय से अभियान चलाकर इसे रोकने के लिए काम कर रहा है। हमारा मानना है कि यह उस तरह कि हिंसा की प्रतिकृति है जिसका भारत में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को लगभग हर रोज़ सामना करना पड़ता है। यह सदियों से चली आ रही है उस धारणा से उपजा है जिसमें महिलाओं को पुरूषों से कमतर माना जाता है। इसलिए ब्रेकथ्रू #IndiaAgainstAbuse अभियान चला रहा है। हम पिछले बीस वर्षों से लिंग आधारित हिंसा और भेदभाव को हर रूप में अस्वीकार बनाने के लिए प्रयासरत है।

 

युवा के सह संस्थापक और सीईओ निखिल तनेजा ने कहा कि भारत में इंटरनेट पर महिलाओं के साथ होने वाले अपमान-जनक दुर्व्यवहार और उत्पीड़न ऑनलाइन दर्शक के लिए शर्म और चिंता का विषय है चाहे वो किसी भी जेंडर का हो। एक मीडिया उद्यमी के रूम में एक दशक से अधिक समय से युवाओं के मुद्दों पर काम कर रहे निखिल आगे कहते हैं कि मेरा मानना है कि हमारे देश में इस समय यह सबसे जरूरी मुद्दा है और इसे समाप्त करने का एकमात्र तरीका सामूहिक कार्यवाही करना है। जिससे महिलाओं के लिए इंटरनेट का उपयोग सुरक्षित हो सके और जो उनके मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे।

सेव द चिल्ड्रेन की कैंपेन हेड प्रज्ञा वत्स कहती है कि भारत में एक लड़की होने का मतलब डर है एक डर जो न केवल अंधेरी गलियों में बल्कि रास्तों पर, सार्वजनिक जगहों और विश्वव्यापी वेब में फैला है। महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा एक सामाजिक ज़िम्मेदारी है इसको लेकर पुरूषों और महिलाओं के साथ ही हमें समाज और सिस्टम में जागरुकता लाने की जरूरत है। सोशल मीडिया पर महिलाओं के साथ होने वाला दुर्व्यवहार, उत्पीड़न, धमकी उस पितृसत्तात्मक सोच का आईना है जो उसकी गहरी जड़ों से निकली हिंसा और भेदभाव को शह देती है। यह डर हर दिन महिलाओं और लड़कियों को परेशान करता रहता है, इसे खत्म होना ही चाहिए। यह समय ठोस कदम उठाने का है। #IndiaAgainstAbuse एक आंदोलन है जो हर जगह, हर महिला, हर लड़की की सुरक्षा की मांग करता है।

फेसबुक इंडिया ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में हमारे भारत में इंस्टाग्राम पर बदमाशी और उत्पीड़न के मामले देखने में आए हैं। खास तौर से उन महिलाओं के साथ जो क्रिएटिव क्षेत्र से हैं और सार्वजनिक चेहरे भी हैं। जैसे ही

ये घटनाएँ घटित हुई हमने इंष्टाग्राम पर समुदायों को न्याय मांगने के लिए लामबंद होते देखा। उन लोगों के प्रति हमने एकजुटता व्यक्त की है जिन्हे निशाना बनाया जा रहा है और अपराध करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की मांग करते हैं। सुरक्षित वातावरण बनाना हमारी ज़िम्मेदारी है, इस संबंध में हम अपने भविष्य की कार्यवाही को रेखांकित करना चाहते हैं और अपने मौजूदा नीतियों और सुरक्षा उपायों पर भी प्रकाश डालते हैं।

कृपया ध्यान #IndiaAgainstAbuse नागरिकों और याचिकाकर्ताओं एक समूह है जो ऑनलाइन महिलाओं को निशाना बनाकर उत्पीड़न के खिलाफ कार्यवाही की मांग करता है। इस समूह में ब्रेकथ्रू इंडिया, सोहिनी भट्टाचार्या, सायनी गुप्ता, मानवी गागरू, नयना चौधरी, निखिल तनेजा, प्रज्ञा वत्स, सेव द चिल्ड्रेन, युवा, वूमेन इन सिनेमा शामिल हैं। यह ग्रुप और अभियान राजनीतिक या राजनीतिक रूप किसी से संबंधित नही है।aaa

सिटी न्यूज़

ट्रांसफार्मेशन महारथियों को गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड

mm

Published

on

शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के हरियाणा एडुकेटर्स क्लब ने दिए अवॉर्ड

सीबीएसई के डिप्टी सेके्रटरी विजय यादव बोले, अच्छी पहल का सभी को करना चाहिए स्वागत

फरीदाबाद। हरियाणा एडुकेटर्स क्लब ने देर रात होटल रेडिसन ब्ल्यू में गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड का आयोजन किया। जिसमें ट्रांसफार्मेशन करने वाले शिक्षा महारथियों को यह अवॉर्ड प्रदान किए गए।

मुख्य अतिथि सीबीएसई के डिप्टी सेके्रटरी एफिलिएशन श्री विजय यादव ने इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने स्कूल एफिलिएशन : रीइंजीनियर्ड ऑटोमेशन सिस्टम विषय पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज के समय में सीबीएसई स्टेट ऑफ द आर्ट तकनीक का प्रयोग कर रही है जिससे शिक्षा संस्थान चलाने वालों को पहले से अधिक सुविधा महसूस हो रही है। उन्होंने बताया कि आज सीबीएसई में स्कूलों की संबंद्धता, पुनर्संबद्धता, अपगे्रडेशन आदि सभी कार्यों को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसके कारण आज एक भी एप्लीकेशन उनके विभाग में पेंडिंग नहीं है। श्री यादव ने बताया कि हम पूरी कोशिश करेंगे कि अकारण किसी स्कूल प्रबंधन को परेशानी न हो।

इस अवसर पर फरीदाबाद के एसडीएम श्री परमजीत सिंह चहल ने शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों द्वारा गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड के आयोजन करने को बड़ी विशिष्ट पहल बताया। उन्होंने शिक्षकों की जिम्मेदारी की प्रशंसा की। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती रितु चौधरी ने शिक्षा विभाग और शिक्षा संस्थाओं को एक दूसरे का पूरक बताते हुए भविष्य में पूर्व की भांति अधिक सहयोग के काम करने की बात कही। कार्यक्रम में पलवल के शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, महिला थाना प्रभारी श्रीमती नेहा राठी भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

क्लब के अध्यक्ष रमेश डागर ने कहा कि शिक्षक अपना पूरा जीवन देश का भविष्य बनाने में बिता देता है, लेकिन अपने मनोरंजन की ओर वह सोच भी नहीं पाता है। उसे लगता है कि लोग क्या कहेंगे। ऐसे ही विचार के साथ हरियाणा एडुकेटर्स क्लब की नींव रखी गई। क्लब अपने सदस्यों के मनोरंजन के लिए न केवल कैंपों का आयोजन करता है बल्कि उनके योगदान के लिए उनकी सराहना भी करता है। आज का गुरु द्रोणाचार्य अवॉर्ड कोरोना काल में उनके द्वारा किए गए ट्रांसफार्मेशन फेज को बखूबी निभाने के लिए दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम में फरीदाबाद सहित गुरुग्राम, पलवल, साहिबाबाद आदि एनसीआर शहरों से भी सदस्यों ने भागीदारी की।

इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों एवं सदस्यों का क्लब की ओर से भव्य स्वागत किया गया। इस आयोजन में हरियाणा एडुकेटर्स क्लब के कोर्डिनेटर अनिल रावल, महासचिव गौरव पाराशर, कोषाध्यक्ष दीपक यादव, सचिव राखी वर्मा आदि की प्रमुख भूमिका रही। वहीं कार्यक्रम का संचालन सीवी सिंह ने किया।

इस अवसर पर एच एस मलिक, एसएस चौधरी, दीप्ति जगोता, नंदराम पाहिल, अनिल रावल, राजुल प्रताप सिंह, उधम सिंह अधाना, नवीन चौधरी, नारायण डागर, वेदराम धनकर, राजदीप सिंह, भारत भूषण शर्मा, वज़ीर सिंह डागर, सत्यवीर डागर, नरेंद्र परमार, आस्था गुप्ता, चन्द्रसेन शर्मा आदि प्रमुख व्यक्ति मौजूद रहे| 

Continue Reading

सिटी न्यूज़

अफोर्डेबल एजुकेशन के लिए डॉ सतीश फौगाट सम्मानित

mm

Published

on

दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में मिला राष्ट्रीय स्तर का अवॉर्ड

फरीदाबाद। जाने माने शिक्षाविद डॉ सतीश फौगाट को लीडर इन प्रोवाइडिंग अफॉर्डेबल एजुकेशन अवॉर्ड 2021 प्राप्त हुआ है। उन्हें यह अवॉर्ड उड़ान संस्था की ओर से नई दिल्ली के द पार्क होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किया गया।

उड़ान संस्था की ओर से स्कूल लीडरशिप अवॉर्ड एवं एजुकेशन कानक्लेव का आयोजन किया गया। संस्था ने देश भर से करीब दो दर्जन से अधिक शिक्षाविदों को विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर फरीदाबाद स्थित फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निर्देशक डॉ. सतीश फौगाट को सम्मानित किया गया। उनके साथ स्कूल की प्रधानाचार्या निकेता सिंह भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री श्री रामदास अठावले, एनसीईआरटी निदेशक श्रीधर श्रीवास्तव, एनसीईआरटी सचिव मेजर हर्षकुमार, कार्यक्रम संयोजक संजय टूटेजा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

कार्यक्रम में बताया गया कि डॉ सतीश फौगाट के नेतृत्व में फरीदाबाद का फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहुत वाजिब दाम पर क्षेत्र के विद्यार्थियों को शिक्षा देने का काम कर रहा है। उन्हें अनेक मंचों पर अनेक सम्मान प्राप्त हुए हैं। श्री फौगाट ने उड़ान संस्था से मिले सम्मान पर खुशी जताई। उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र में निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों की संख्या अधिक है। वह अपने बच्चों को उच्च और गुणवत्तापरक शिक्षा देना चाहते हैं लेकिन महंगी शिक्षा अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने स्कूल में अफोर्डेबल शिक्षा को नीति बनाया, जिसका आज हजारों परिवारों को लाभ मिल रहा है।

डॉ फौगाट ने बताया कि वह करीब 300 बेटियों को निशुल्क शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। वहीं उनके बच्चे विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमा रहे हैं। इसके साथ ही स्कूल और उनकी टीम भी निरंतर लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास कर रहे हैं।

फोटो- उड़ान संस्था के कार्यक्रम में डॉ सतीश फौगाट एवं निकेता फौगाट को सम्मानित करते एनसीईआरटी के निदेशक श्रीधर श्रीवास्तव और एनसीईआरटी के सचिव मेजर हर्षकुमार।

Continue Reading

सिटी न्यूज़

पीएसए हरियाणा ने दी डीईओ बनने पर बधाई 

mm

Published

on

फरीदाबाद। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, हरियाणा का प्रतिनिधिमंडल प्रेजिडेंट रमेश डागर, सेक्रेटरी गौरव पराशर एवं प्रवक्ता दीपक यादव के नेतृत्व में नवनियुक्त जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी का बुके भेंट कर स्वागत किया और शुभकामनाएं दीं। रितु चौधरी पहले जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के रूप में कार्यरत थीं। विभाग में बेहतरीन सेवाएं देने के कारण उन्हें पदोन्नत कर जिला शिक्षा अधिकारी बनाया गया है। इस अवसर पर एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने जिला शिक्षा अधिकारी को शुभकामनाएं दीं। प्रेजिडेंट रमेश डागर, सेक्रेटरी गौरव पराशर एवं प्रवक्ता दीपक यादव ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी का आज स्वागत किया गया। इस अवसर पर उनके साथ कई अन्य विषयों पर बातचीत भी हुई। एसोसिएशन को पूर्ण विश्वास है कि जिस प्रकार रितु चौधरी जी ने जिला मौलिक अधिकारी के रूप में अपनी बेहतरीन सेवाएं विभाग को दीं उसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में उनका यह कार्यकाल भी उल्लेखनीय और सफल होगा। इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल में पदाधिकारियों के अतिरिक्त शिक्षाविद् शिव कुमार, महेश मित्तल, कृष्ण पांचाल, अरूण बेनीवाल, गुलाब सिंह, आरके शर्मा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Continue Reading
सिटी न्यूज़3 weeks ago

ट्रांसफार्मेशन महारथियों को गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड

सिटी न्यूज़3 weeks ago

अफोर्डेबल एजुकेशन के लिए डॉ सतीश फौगाट सम्मानित

खास खबर1 month ago

सेक्टर 56, 56ए में नागरिकों ने बनाया पुलिस पोस्ट

सिटी न्यूज़1 month ago

पीएसए हरियाणा ने दी डीईओ बनने पर बधाई 

सिटी न्यूज़1 month ago

तिगांव में विकास की गति और तेज होगी- ओमप्रकाश धनखड़

सिटी न्यूज़2 months ago

फौगाट स्कूल में एडीसी ने किया मिनी IIT का उद्घाटन 

बचल खुचल2 months ago

जिज्ञासु ने किताब में दर्द जमा किए हैं – रणबीर सिंह

whitemirchiexclusive3 months ago

केंद्र सरकार इस बार कुछ नए तरीकों से मनाएगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

वाह ज़िन्दगी3 months ago

आपातकाल में मकरसंक्रांति कैसे मनाएं ?

सिटी न्यूज़3 months ago

खजानी वूमैनस वोकेशनल इइंस्टिट्यूट में मनाया गया लोहड़ी पर्व

WhiteMirchi TV1 year ago

अपनी छाती न पीटें, मजाक न उड़ाएं…. WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

लेजर वैली पार्क बना किन्नरों की उगाही का अड्डा WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

भांकरी फरीदाबाद में विद्यार्थी तेजस्वी तालीम शिविर में भाग लेंगे फौगाट स्कूल के बच्चे| WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

महर्षि पंकज त्रिपाठी ने दी कोरोना को लेकर सलाह WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

डीसी मॉडल स्कूल के छात्र हरजीत चंदीला ने किया फरीदाबाद का नाम रोशन | WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

हरियाणा के बच्चों को मिलेगा दुनिया घूमने का मुफ्त मौका WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं। WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

किसी को देखकर अनुमान मत लगाओ! हर लुंगी पहनने वाला गंवार या अनपढ़ नहीं होता!! WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

संभल कर चलें, जिम्मेदार सो रहे हैं। WhiteMirchi

WhiteMirchi TV1 year ago

शहीद परिवार की हालत जानकर खुद को रोक नहीं सके सतीश फौगाट। WhiteMirchi

लोकप्रिय