Connect with us

वाह ज़िन्दगी

नामदान से व्यक्ति को जीवन में सम्बल प्राप्त होता है – स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य

Published

on

नामदान से व्यक्ति को जीवन में सम्बल प्राप्त होता है – स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य
-श्री सिद्धदाता आश्रम में 261 लोगों को मिली दीक्षा

फरीदाबाद|

श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में आज नामदान दीक्षा समारोह का आयोजन किया गया जिसमें 261 लोगों ने नामदानप्राप्त किया। इस अवसर पर दीक्षा देते हुए अनंत श्रीविभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्रीपुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने कहा कि नाम जप से व्यक्ति को जीवन में सम्बल प्राप्त होता है| नामजप व्यक्ति के जीवन की कठिनाईयों कोसहजता से पार करने में सहायक होता है और नाम जपने वाले व्यक्ति मुक्तिधाम को जाते हैं|

श्री सिद्धदाता आश्रम में 261 लोगों को दीक्षा प्रदान की गयी| इस अवसर पर भक्तों को पांच विधियों से गुजरना पड़ता है जिसमें यज्ञ, ताप, नाम,यज्ञोपवीत,शरणागति शामिल होते हैं। श्री रामानुज संप्रदाय में ऐसा माना जाता है कि नाम दान प्राप्त करने के बाद भक्त की मुक्ति में कोई संशयनहीं रहता है और जीव आवागमन से छूट जाता है। इस अवसर पर स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने सभी विधियों को पूर्ण करने के बाददिए संक्षिप्त प्रवचन में नामदान के महत्व एवं इसको धारण करने वाले शिष्यों के लिए कर्तव्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नामदान देने केबाद शिष्यों के बुरे कर्मफल आदि को भी गुरु अपने में समाहित करने लगते हैं। इसलिए शिष्यों को चाहिए कि वह गलत कर्म करने से बचें और गुरुके बताए उपायों को अपने जीवन में अपनाएं।  श्री महाराज ने कहा कि रामानुज संप्रदाय में दीक्षित व्यक्ति को मोक्ष होना तय है। यह हमारेआचार्यों का भगवान के साथ भाव संंबंध है। उन्होंने बताया कि परंपरा के आचार्य रामानुज स्वामी जी भगवान से यह तय करके ही आए थे कि जिसेभी वह भगवान की शरण लगाएंगे उसे मुक्ति देनी होगी। श्री जी यानि लक्ष्मी जी द्वारा चलाए इस संप्रदाय को मानने वाले आज दुनिया में करोड़ोंलोग हैं। जिसका उत्तर भारत में दिल्ली व हरियाणा में यह श्री सिद्धदाता आश्रम पवित्र तीर्थ क्षेत्र बन चुका है।

वाह ज़िन्दगी

गौ सेवा का अनुपम फल प्राप्त होता है – स्वामी जी

Published

on

फरीदाबाद। श्री सिद्धदाता आश्रम द्वारा संचालित नारायण गौशाला में गोपाष्टमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने बताया कि गौ सेवा का फल अनुपम होता है। जो गौ सेवा करते हैं, उनको समस्त देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

श्री नारायण गौशाला में गोपाष्टमी के अवसर पर गौ पूजन करते स्वामी पुुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज।

स्वामी जी ने कहा कि गौ के घी में आक्सीजन उत्पन्न करने की अद्भुत शक्ति होती है। इसके एक चम्मच घी को जलाने पर एक टन आक्सीजन पैदा होती है। इसीलिए भारतीय संस्कृति में यज्ञ और गौ द्रव्यों का विशेष महत्व बताया गया है। हमारे घरों में गौ घृत से दीये जलाने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी ने कहा कि गौ सेवा के लिए लोगों को आगे आना चाहिए।

इससे पहले स्वामीजी ने विधिवत गौ पूजन कर गौओं को ग्रास भी दिया और भक्तों को भी प्रसाद एवं आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर अनेक लोगों ने गौ सेवा के लिए बढ़ चढक़र सहयोग करने का वचन दिया। भक्तों के एक समूह ने 11 लाख रुपये का चैक, 1100 किलो गुड़, 25 क्विंटल बाजरा आदि गौओं के लिए दान किए।

Continue Reading

वाह ज़िन्दगी

एलएलबी की परीक्षाओं में सामूहिक नकल का खेल, परीक्षा रद्द करने की सिफारिश

Published

on

आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध मथुरा के दो प्रमुख डिग्री कॉलेजों में मंगलवार को एलएलबी की परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल के बाद जिलाधिकारी ने परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की है. उपजिलाधिकारी की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर बीएसए कॉलेज और केआर डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का हवाला देते हुए परीक्षाएं निरस्त करने की संस्तुति की है.

एलएलबी (तृतीय वर्ष) और एलएलबी (प्रथम वर्ष) की परीक्षा चल रही थी. उल्लेखनीय है कि मंगलवार को उपजिलाधिकारी राजीव उपाध्याय ने कॉलेजों में निरीक्षण के दौरान वहां सामूहिक नकल होता पाया. उन्होंने दोनों कॉलेजों से नकल के लिए प्रयुक्त पाठ्य सामग्री को जब्त भी किया.

मिश्र ने बताया कि दोनों परीक्षा केंद्रों से मिली नकल की सामग्री भी रिपोर्ट के साथ विश्वविद्यालय भेज दी गई है. वहीं बीएसए डिग्री कालेज की प्राचार्य डॉक्टर सुमन अग्रवाल का कहना है कि कॉलेज में एलएलबी की परीक्षा के दौरान कोई नकल नहीं हो रही थी. यह आरोप निराधार हैं

Continue Reading

वाह ज़िन्दगी

गर्मी में त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने के लिए अपनाए ये टिप्स

Published

on

अपनी त्वचा की सुंदरता को बनाए रखना तो हर कोई चाहता है, लेकिन गर्मी के मौसम में पसीने और धूप के कारण त्वचा जल्द ही अपना निखार खो देती है। इसलिए गर्मियों में मुस्कुराती, दमकती  त्वचा पाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को पढि़ए।

1. समय-समय पर ठंडे पानी से धोए चेहरा

गर्मी के दिनों में त्वचा तैलीय हो जाती है और इसमें बैक्टीरिया भी आसानी से पनपते हैं जो मुहांसों का कारण बनते हैं। इससे बचने के लिए समय-समय पर ठंडे पानी से चेहरा धोएं या फिर गुलाबजल से चेहरा साफ करें।

2.बिना सनस्क्रीन लगाए घर से निकलने से बचे
धूप में निकलने से बचें और अगर निकलना ही पड़े तो चेहरे के साथ ही हाथों और अन्य जगह की त्वचा पर पर सनस्क्रीन क्रीम लगाएं और घर लौटने के बाद त्वचा पर बर्फ रगडऩा न भूलें। अगर आपका घर से निकला ज्यादा जरूरी है तो अपना चेहरा कवर करके ही घर से निकले।

3. तैलीय व मसालेदार खाने को करे अनदेखा
इस मौसम में ज्यादा तेल व मसालेदार भोजन से बचें। इससे आपकी त्वचा में तैलीयता बढ़ेगी और चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाएगी। इनकी जगह आप ताजे फल, सब्जियां और जूस का सेवन करें।

4 . फेस पैक से त्वचा में आएगी ताजगी
गर्मी में बाजार में मिलने वाले ताजे फलों का प्रयोग त्वचा पर लगाने, मसाज करने या फिर फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को ताजगी भी देंगे और त्वचा बेदाग, निखरी भी नजर आएगी।

5. चेहरे को धोने के बाद तौलिए से न रगड़े
गर्मी के दिनों में चेहरा धोने के बाद तौलिए से पोंछने के बजाए यूंही सूखने दें या फिर हाथों से थपथपाएं। इससे त्वचा में जरूरी नमी बनी रहेगी और त्वचा रिफ्रेश दिखेगी।

Continue Reading
सिटी न्यूज़2 days ago

ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण में दूसरे नंबर पर फरीदाबाद

सिटी न्यूज़2 days ago

एनएसयूआई ने बच्चों के साथ मनाई इंदिरा की जयंती

सिटी न्यूज़2 days ago

बच्चों ने सीखे आयुर्वेद से स्वस्थ रहने के गुण

सिटी न्यूज़2 days ago

हाई कोर्ट में याचिका दायर, कंडम कमरों का होगा सुधार

सिटी न्यूज़3 days ago

सतयुग में मेधावी बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप

सिटी न्यूज़3 days ago

जनता से किया हर वायदा होगा पूरा : मूलचंद शर्मा

सिटी न्यूज़3 days ago

जीवाग्राम में ‘‘नाड़ी परीक्षण” पर वर्कशाप आयोजित

सिटी न्यूज़1 week ago

बाल दिवस पर संस्कृत महाविद्यालय में प्रतियोगिता आयोजित

सिटी न्यूज़1 week ago

ऐशियन चैम्पियनशिप में गोल्ड विजेता शिखा नरवाल का कुन्दन ग्रीन वैली ने किया भव्य स्वागत

सिटी न्यूज़1 week ago

मानव रचना में आयोजित होगा विक्रम साराभाई सेंटेनेरी प्रोग्राम

सिटी न्यूज़2 weeks ago

प्रेरणाप्रद : पैट्रोल पम्प के स्थापना दिवस पर रक्तदान

सिटी न्यूज़3 weeks ago

यमुना की अविरलता एवं निर्मलता के लिए प्रार्थना

सिटी न्यूज़3 weeks ago

विजय प्रताप के धन्यवाद समारोह में उमड़ा जनसैलाब, लिया रैली का रूप

सिटी न्यूज़3 weeks ago

विधायक नरेंद्र गुप्ता के क्षेत्र में केंद्रीय राज्यमंत्री ने शुरू करवाए विकास

सिटी न्यूज़3 weeks ago

सरकार की कार्यशैली पर पैनी नजर रखें कांग्रेस कार्यकर्ता : हुड्डा

सिटी न्यूज़3 weeks ago

सोमवार को मनाया जाएगा गोपाष्टमी पर्व

खास खबर3 weeks ago

खट्टर ने दी प्रदूषण पर ओछी राजनीती न करने की नसीहत

सिटी न्यूज़3 weeks ago

एनएचपीसी में ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह

सिटी न्यूज़2 weeks ago

वर्कप्लेस एरगोनॉमिक्स इन लीगल पर्सपेक्टिव पर वकीलों की कार्यशाला

सिटी न्यूज़3 weeks ago

बच्चों में संस्कारों का सजृन करें माता-पिता : प्रेम जी गोयल

लोकप्रिय